पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जारी की एडवाइजरी, बरसात के दिनों में इन बातों का ख्याल रखेंगे तो सफर रहेगा सुरक्षित

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जारी की एडवाइजरी, बरसात के दिनों में इन बातों का ख्याल रखेंगे तो सफर रहेगा सुरक्षित

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जारी की एडवाइजरी, बरसात के दिनों में इन बातों का ख्याल रखेंगे तो सफर रहेगा सुरक्षित

Tricity Today | पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने जिले के लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। कमिश्नर ने यातायात को अधिक सुगम बनाने और विशेषकर बरसात के मौसम में सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए लोगों से अपील की है। जनहानि को रोकने के लिए पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने एडवाइजरी जारी की है। जनपद के सभी नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस की पैनी नजर है। लगातार पुलिस यातायात को और सुगम बनाने के लिए काम कर रही है। आयुक्त ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में विभिन्न स्तर पर की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी दी है।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा, गौतमबुद्ध नगर के यातायात को और अधिक सुगम बनाया जाएगा। जन सामान्य को जाम जैसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए कई बड़ी योजनाओं पर पुलिस काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यातायात की दृष्टि से जिला अत्यंत संवेदनशील है। अतः सभी नागरिकों का और अधिक दायित्व बढ़ जाता है कि अपने वाहनों का संचालन करते समय यातायात नियमों का पूर्ण पालन करें। पुलिस आयुक्त ने कहा कि अगर सभी लोग नियमों का पालन करेंगे तो इससे किसी को भी परेशानी नहीं होगी। एक-दूसरे की समस्या का निदान करना और ख्याल रखना एक जिम्मेदार नागरिक की पहली जिम्मेदारी होनी चाहिए। जिस तरह हम अपने जीवन में घरेलू और तमाम दूसरे नियमों का पालन करते हैं, उसी तरह हमें सड़क पर भी नियमों का पालन करने की आदत डालनी चाहिए।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि हम लोग नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों में रह रहे हैं। यहां का आधारभूत ढांचा दुनिया के किसी भी विकसित शहर से कमतर नहीं है, लेकिन कुछ गैर जिम्मेदार नागरिक पूरे समाज के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। लिहाजा, अपनी जिम्मेदारी समझें। पार्किंग पर ही वाहन खड़ा करें। बाजारों में बेतरतीब अपनी कार और बाइक को खड़ा करके इधर-उधर नहीं घूमें। कार चलाते वक्त सीट बेल्ट का अवश्य उपयोग करें। बाइक चलाने वालों को हेलमेट का उपयोग करना चाहिए। लाल बत्ती पर अवश्य रुकें। ओवर स्पीड से वाहन नहीं चलाएं। देश के सबसे अच्छे एक्सप्रेस वे हमारे जिले में ही उपलब्ध हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हम बेतहाशा रफ्तार के साथ वाहन चलाएं। एक्सप्रेस वे और शहर की भीतरी सड़कों पर जिगजैग ड्राइविंग नहीं करें। लेन ड्राइविंग करने से सुरक्षा कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है।

कमिश्नरी सिस्टम लागू होने से पूर्व भंगेल, सेक्टर-18 अट्टा मार्केट, सेक्टर-37, बॉटनिकल गार्डन, एक्सप्रेस वे, जीआईपी मॉल और नोएडा के अन्य चौराहों व भीड़ वाले स्थानों पर यातायात बहुत सुधरा है। इसी प्रकार ग्रेटर नोएडा में परी चौक, सूरजपुर चौक सुतियाना आदि स्थानों पर निरंतर जाम की स्थिति बनी रहती थी। पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के उपरांत अब इन सभी स्थानों पर यातायात का संचालन सुगम है। कहीं पर भी जाम की स्थिति नहीं है। जिससे सीधा लाभ जन सामान्य को प्राप्त हुआ है। 

पुलिस आयुक्त ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि आगे भी जनपद गौतमबुद्ध नगर में कहीं पर भी जाम की स्थिति न रहे और यातायात के दौरान दुर्घटनाओं में जनहानि को रोका जा सके, इसके लिए सभी नागरिक यातायात नियमों का पालन करें। सभी वाहन चालक चौराहों पर रेड लाइट क्रास न करें, वाहन चलाते हुए सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें, रॉन्ग साइड ड्राइविंग बिल्कुल ना करें, ओवरस्पीड वाहनों का संचालन ना करें, सभी वाहन चालक शहर में अपने वाहनों का निर्धारित स्थानों पर ही पार्किंग करें, सभी टू व्हीलर चालक यात्रा के दौरान हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बरसात के दिनों में हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन अगर यातायात के नियमों का पालन किया जाए तो हादसों पर बड़ी संख्या में नियंत्रण किया जा सकता है। बरसात को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस को और ज्यादा अलर्ट कर दिया गया है। अगर लोग खतरनाक ड्राइविंग करते पकड़े जाएंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस शहर के प्रमुख चौराहों पर नजर बनाए हुए है। ओवर स्पीडिंग, रोंग साइड और गलत लेन में ड्राइविंग करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं पहनने वालों पर पुलिस का खास ध्यान है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.