गौतमबुद्ध नगर में इतिहास हुआ एसएसपी का पद, नई व्यवस्था लागू

Updated Jan 13, 2020 23:09:33 IST | Tricity Today Reporter

गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद नई व्यवस्थाओं को लागू करने पर काम शुरू हो गया है। जिले में एसएसपी की पोस्ट अब खत्म हो गई है लिहाजा, एसएसपी आफिस से पदनाम की पट्टिका हटा दी गई है...

Photo Credit:  Tricity Today
गौतमबुद्ध नगर में इतिहास हुआ एसएसपी का पद

Greater Noida: गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद नई व्यवस्थाओं को लागू करने पर काम शुरू हो गया है। जिले में एसएसपी की पोस्ट अब खत्म हो गई है लिहाजा, एसएसपी आफिस से पदनाम की पट्टिका हटा दी गई है। इस शहर में अब 10 आईपीएस और 28 पीपीएस अफसर तैनात रहेंगे। यहां आने वाले अफसरों के द़फ्तरों और उनके आवास को लेकर भी कवायद शुरू हो गई है।

सरकार ने गौतमबुद्ध नगर जिले में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू कर दिया। इस सिस्टम के लागू होने से अब यहां पुलिसिंग में काफी बड़े बदलाव दिखेंगे। सिस्टम लागू होने के बाद इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है। पुलिस आफिस में एसएसपी के नाम और पदनाम की पट्टिका लगी रहती हैं। हालांकि, यहां के एसएसपी का कई दिन पहले निलंबन हो चुका है। लेकिन नये सिस्टम के लागू होने के बाद दफ्तर से पदनाम की पट्टिका हटा दी गई है। अभी और अफसरों के कमरों से पट्टिकाओं को नहीं हटाया गया है।

नये सिटस्म के बाद पुलिस विभाग में आईपीएस और पीपीएस के तमाम अफसर आएंगे। इनकी तैनाती सरकार ने शुरू कर दी है। पुलिस मुख्यालय ग्रेटर नोएडा में है, इसलिए यहीं पर सभी अफसरों के बैठने के इंतजाम होने हैं। अधिकतर अफसर यहीं पर बैठेंगे। कौन सा अफसर किस कमरे में बैठेगा, इस पर भी मंथन होगा। एसएसपी का आवास भी ग्रेटर नोएडा में है। अब पुलिस कमिश्नर को यही आवास मिलेगा। इसके अलावा यहां आने वाले अफसरों के आवास के लिए गौतमबुद्ध विश्विद्यालय और गामा-1 सेक्टर में प्राधिकरण की आफिसर्स कॉलोनी में इंतजाम किया जा सकता है। जीबीयू में अफसरों के आवास खाली पड़े हैं। 

सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह को पहला कमिश्नर बनाया है। वह मंगलवार को पदभार ग्रहण कर लेंगे। इसके बाद बदलावों का दौर और तेज होगा। नये सिस्टम पर काम करने के लिए अफसरों का कार्य विभाजन भी जल्द हो जाएगा।

Commissioner of Police Noida, Noida Police, Alok Singh IPS, Alok Singh Commissioner, Greater Noida Police Office