गर्भवती भूखी हथिनी के हत्या आरोपी जल्द पकड़ा जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

गर्भवती भूखी हथिनी के हत्या आरोपी जल्द पकड़ा जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

गर्भवती भूखी हथिनी के हत्या आरोपी जल्द पकड़ा जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

Tricity Today | गर्भवती भूखी हथिनी के हत्या आरोपी जल्द पकड़ा जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि  केरल में हाथी की हत्या पर केंद्र सरकार बहुत गंभीरता से ध्यान दे रही है। हम सही तरीके से जांच करने और अपराधी को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।  पटाखे खिलाकर जानवर को मार देना भारतीय संस्कृति नहीं है।

गौरतलब है कि हाल ही में केरल के साइलेंट वैली फ़ॉरेस्ट में एक गर्भवती जंगली हाथी मानव क्रूरता का शिकार हो गई। यहां हथिनी के मुंह में पटाखे से भरा अनानास फट गया। उसके सारे मसूड़े बुरी तरह फट गए, आखिरकार बेजुबान हाथी की मौत हो गई।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन सुरेंद्र कुमार ने पीटीआई को बताया- यह माना जा रहा है कि पटाखा हथिनी को मारने के इरादे से ही खिलाया गया था। ये घटना की रिपोर्ट अट्टापदी के साइलेंट वैली के फ्रिंज इलाके में हुई। सुरेंद्र कुमार ने कहा कि हाथी की मौत 27 मई को मलप्पुरम जिले में वेल्लियार नदी में हुई। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम से पता चला है कि वह गर्भवती थी। 

उन्होंने कहा, "वन अधिकारियों को अपराधी को पकड़ने के लिए निर्देशित दिया गया है। उसे सजा दी जाएगी। हथिनी की दुखद मौत का मामला तब सामने आया जब वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने अपने फेसबुक पेज पर एक भावनात्मक पोस्ट लिखा। इसके बाद लोगों को मामले की जानकारी हुई। 

आपको बता दें कि केरल में गर्भवती हथनी की हत्या के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है।  इस मामले की देश में चारों तरफ खूब निंदा की जा रही है। बड़े-बड़े खिलाड़ियों से लेकर उद्योगपतियों तक इसकी निंदा कर चुके हैं। विराट कोहली रतन टाटा जैसे लोग भी इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। रतन टाटा ने ट्वीट करके लिखा है कि इस घटना से उनको काफी दुख और झटका लगा है। उन्होंने कहा की इसको एक क्रिमिनल एक्ट की तरह है समझना चाहिए जिसमें सोचे समझकर हत्या की गई है।

केरल के सेटेलाइट वाली फॉरेस्ट में एक जंगली गर्भवती हथनी भूख के कारण व्याकुल थी और उसे अनानास में छुपा कर विस्फोटक खिला दिया गया जिससे उसकी नदी में ही पानी पीते समय मृत्यु हो गई थी। यह मामला 27 मई को सामने आया था। मुख्य वन्यजीव वार्डन का कहना है कि हथिनी को पटाखा उसे मारने के इरादे से ही खिलाया गया था। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.