नोएडा और ग्रेटर नोएडा से घर भेजे जा रहे हैं 25 हजार छात्र, यहां से जा रही हैं बसें

Updated May 03, 2020 16:09:21 IST | Tricity Reporter

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लॉकडाउन के कारण फंसे छात्रों को उनके घर पहुंचाने के लिए प्रशासन, पुलिस और यूपी रोडवेज...

नोएडा और ग्रेटर नोएडा से घर भेजे जा रहे हैं 25 हजार छात्र, यहां से जा रही हैं बसें
Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लॉकडाउन के कारण फंसे छात्रों को उनके घर पहुंचाने के लिए प्रशासन, पुलिस और यूपी रोडवेज ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दोनों शहरों से करीब 25 हजार छात्रों को उनके घर भेजा जा रहा है। रास्ते मे छात्रों के खाने-पीने और तमाम दूसरे इंतजाम किए गए हैं।

छात्रों को ग्रेटर नोएडा में शाम पांच बजे से भेजा जाएगा। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर से बसों को रवाना किया जाएगा।  दूसरी ओर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-51, बाटेनिक गार्डेन और सेक्टर-32 में सिटी सेंटर से शाम चार बजे से छात्रों को यूपी रोडवेज की बसों से रवाना किया जा रहा है।

गौरतलब है कि सरकार के आदेश के बाद नोएडा पुलिस और प्रशासन ने जिले में फंसे 25 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को उनके घर यानी मूल निवास पर भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रशासन की ओर से एक ऑनलाइन फॉर्म जारी किया है, जिसको विद्यार्थियों को भरकर भेजना होगा।
   
जिले में सात यूनिवर्सिटी हैं। ग्रेटर नोएडा में पांच और नोएडा में दो यूनिवर्सिटी है। इसके अलावा जिले में 50 से अधिक कॉलेज हैं। इनमें कई लाख विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं। लॉकडाउन की घोषणा के बाद शैक्षणिक संस्थानों ने अपने हॉस्टल खाली कराकर विद्यार्थियों को अपने घर भेज दिया था। जबकि फ्लैट और किराये के कमरों में रहने वाले अधिकतर विद्यार्थी नोएडा में ही रह गए थे। इनकी संख्या 25 हजार से ज्यादा होने का अनुमान है। 

राशन और पैसे खत्म होने के कारण ये अपने मूल निवास जाने की गुहार लगा रहे थे। इन्हें घर भेजने के लिए कवायद शुरू कर दी गई। इन विद्यार्थियों के लिए पुलिस आयुक्त और डीएम ने ट्वीट करके एक लिंक शेयर किया है। इस लिंक पर डिटेल भरने के बाद संबंधित विभाग का कर्मचारी विद्यार्थी से संपर्क करेगा। फिर उसके घर जाने तक की व्यवस्था की जाएगी।

Noida, Greater Noida, Noida News, Gautam Buddh Nagar, UP News, Students in Noida, Knowledge park, India Expomart Center, Galgotia University, Sharda University, BIMTECH, Birla Institute