जेवर एयरपोर्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का शिलान्यास

जेवर एयरपोर्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का शिलान्यास

जेवर एयरपोर्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का शिलान्यास

Tricity Today | Greater Noida West Metro

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए अच्छी खबर है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन का शिलान्यास जेवर एयरपोर्ट के साथ ही किया जाएगा। नोएडा फेज तीन और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को नए साल का तोहफा देने की तैयारी नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरणों ने कर ली है।

नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक की मेट्रो का निर्माण अगले माह शुरू करने की योजना है। मेट्रो प्रोजेक्ट पर निर्माण शुरू करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एनएमआरसी को 25 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसकी नींव रखवाई जाएगी। वह जब जेवर एयरपोर्ट की नींव रखने ग्रेटर नोएडा आएंगे तो उसी समय इसकी भी नींव रखवाई जाएगी।

नॉलेज पार्क फाइव तक करीब 15 किलोमीटर लंबे ट्रैक को बनाने में करीब 2682 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ही इसका खर्च उठाएंगे। प्रदेश सरकार से मिलने वाली रकम भी दोनों प्राधिकरण देंगे। कैबिनेट ने इसी शर्त पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट को हाल ही में मजूरी दी है। दोनों प्राधिकरण इस रूट पर जल्द काम शुरू कराना चाहते हैं, ताकि 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सके और योगी सरकार के इसी शासनकाल में नोएडा फेज तीन और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लाखों निवासियों को इसकी सौगात दी जा सके।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन ने 25 करोड़ रुपये मांगे थे, जो प्राधिकरण ने दे दिए हैं। एनएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक इसकी टेंडर प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। इसलिए सीधे काम शुरू करने की योजना है। शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पहले दो विकल्प रखे गए था। पहला, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों नींव रखवाने की योजना थी। लेकिन सीएम दो दिन शहर में रहे। अब दूसरे विकल्प पर काम होगा। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का शिलान्यास करने ग्रेटर नोएडा आएंगे। इस प्रोजेक्ट को भी उसी प्रोग्राम में शामिल कर दिया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने सिर्फ एनएमआरसी को 25 करोड़ दिए जाने जाने की बात स्वीकार की है। पहले चरण में सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर दो तक मेट्रो प्रस्तावित की गई है। यह 9.155 किलोमीटर लंबा ट्रैक होगा। इसे बनाने में करीब 1521 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें ग्रेटर नोएडा को 235 करोड़ रुपये देने होंगे। बाकी रकम करीब 1286 करोड़ रुपये नोएडा और भारत सरकार से प्राप्त होगी। पहले फेज में नोएडा के सेक्टर-71 के बाद पहला स्टेशन सेक्टर-120 में बनेगा। इसके बाद सेक्टर-123, ग्रेनो वेस्ट का सेक्टर-4, सेक्टर-16 बी के बाद सेक्टर दो आखिरी स्टेशन होगा। यह भी एलिवेटेड मेट्रो होगी और सेंट्रल वर्ज पर बनेगी। इसके बाद सेकेंड फेज के मेट्रो पर काम होगा। दूसरे चरण में नॉलेज पार्क फाइव तक होगा। उसके बनने पर इस रूट की कुल लंबाई 14.958 किलोमीटर हो जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.