गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जल्द शुरू होगी कोरोना की जांच, 30 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

Updated Jun 24, 2020 12:35:22 IST | Tricity Reporter

गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना की जांच शुरू होने वाली हैं। गुरुग्राम जिला प्रशासन...

गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जल्द शुरू होगी कोरोना की जांच, 30 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट
Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो
Key Highlights
गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग को 8000 किट प्राप्त हुई हैं, जिनके जरिये महज 30 मिनट में टेस्ट रिपोर्ट मिलेंगी।
दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद जिला प्रशासन को 10 हजार एंटीजन कोरोना टेस्ट किट दी हैं।

गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी  रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना की जांच शुरू होने वाली हैं। गुरुग्राम जिला प्रशासन जल्द ही रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कोरोना की जांच शुरू करने जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को 8000 किट प्राप्त हुई हैं, जिनके जरिये महज 30 मिनट में टेस्ट रिपोर्ट मिलेंगी।

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव ने मंगलवार को बताया कि गुरुग्राम जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने रूपरेखा तैयार की है। अब जिले में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट से कोरोना संक्रमण के सम्भावित मरीजों की जांच 30 मिनट में होगी। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट इस किट से निगेटिव आएगी, उसकी पुष्टि के लिए पुन: आरटीपीसीआर विधि से सैम्पल टेस्ट कराया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट को लेकर पैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट और लैब टेक्नीशियनों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जल्द ही इस किट के माध्यम से जिले में टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी एवं प्रवक्ता डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि आरटीपीसीआर विधि से जांच की एक मशीन गुरुग्राम के सिविल अस्पताल सेक्टर-10 में लगाई गई है। इस मशीन के लगने से जांच में काफी कम समय लगता है। पहले सैम्पल को जांच के लिए पीजीआईएमएस रोहतक या मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां भेजा जाता था। जहां से जांच रिपोर्ट आने में दो-तीन दिन लगते हैं। अब यह समय घटकर अब 24 से 36 घंटे रह गया है।

उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल में अब इस मशीन की मदद से 24 घंटे जांच की जा रही हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीमों का गठन किया है। उनकी अलग-अलग शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई हैं। जिले में रोजाना 250 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इनके अलावा जिले में अधिकृत निजी लैब में भी जांच की जा रही है। जिसके रेट हाल ही में राज्य सरकार ने घटाकर 2400 रुपये किए हैं। 

जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए आइसोलेशन सेंटर बढ़ाए गए हैं, जिससे यहां अब ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड (एचएमएससीएल) के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए स्वीकृत राज्य बजट के तहत 27 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस और 47 मेडिकल मोबाइल यूनिट की खरीद को मंजूरी प्रदान की है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद जिला प्रशासन को 10 हजार एंटीजन कोरोना टेस्ट किट दी हैं।

Gurugram, Gurugram News, Ghaziabad, Ghaziabad News, UP News, Uttar Pradesh News, Uttar Pradesh