ग्रेटर नोएडा में प्लॉट्स की कीमत 13 से 40 फीसदी तक बढ़ीं

ग्रेटर नोएडा में प्लॉट्स की कीमत 13 से 40 फीसदी तक बढ़ीं

ग्रेटर नोएडा में प्लॉट्स की कीमत 13 से 40 फीसदी तक बढ़ीं

Tricity Today | Greater Noida

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने आवासीय भूमि दरों को संशोधित किया है और विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न दर लागू की हैं। अब शहर को चार जोन सीमांकन किया गया है। शहर के जोन-ए में प्राइम रिहायशी इलाकों को शामिल किया है और यहां ज़मीन की दरों में 40% का इजाफा किया गया है। इसी तरह ज़ोन-बी में दरें 30% बढ़ गई हैं। जबकि, ज़ोन-सी में 13% की वृद्धि हुई है। ज़ोन-डी में संपत्ति की दरें अपरिवर्तित रही हैं।

ग्रेटर नोएडा के एक अधिकारी ने कहा, प्राधिकरण की आवंटन दरों को प्रचलित सर्कल दरों की बराबर लाया गया है। निजी सलाहकार करी एंड ब्राउन की सिफारिशों के बाद यह निर्णय लिया गया है। प्राधिकरण अब तक 23,100 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से कीमत ले रहा था।

शहर के सेक्टर अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा में सबसे बड़ी आवंटन दर 23,100 रुपये प्रति वर्गमीटर से 32,000 रुपये प्रति वर्गमीटर है। अब ग्रुप हाउसिंग के लिए निजी डेवलपर्स को 33,000 रुपये प्रति वर्गमीटर, 28,230 रुपये प्रति वर्गमीटर से ऊपर जमीन खरीदनी होगी। इसके जरिए प्राधिकरण को अगले वित्त वर्ष में राजस्व में वृद्धि की उम्मीद है।

दूसरी ओर वाणिज्यिक भूखंडों के लिए दरों में कमी की गई है। अब तक 46,190 रुपये प्रति वर्गमीटर का शुल्क लिया जा रहा था। अब बी, सी और डी जोन में 44,250 रुपये प्रति वर्गमीटर तक लिया जाएगा। हालांकि, जोन ए में वाणिज्यिक भूखंडों की दरें समान रहेंगी।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीप चंद्रा ने कहा, यह व्यवस्था पूरे शहर में आर्थिक विस्तार और जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखते हुए किया गया था। महत्वपूर्ण कारक जो अचल संपत्ति परिसंपत्ति की कीमतों को चलाते हैं, उन पर पहले विचार नहीं किया गया था। अब सेक्टरों में मांग और आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए कीमतों को युक्तिसंगत बनाया गया है। गैर-आवासीय भूखंडों का मूल्यांकन एफएआर (जिस क्षेत्र का निर्माण किया जा सकता है, उसके कुल क्षेत्रफल) और आकार के दोहन की क्षमता को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.