ग्रेटर नोएडा के निवासियों को मुफ्त वाई-फाई मिलेगा, रोजाना इतना डेटा फ्री होगा

ग्रेटर नोएडा के निवासियों को मुफ्त वाई-फाई मिलेगा, रोजाना इतना डेटा फ्री होगा

ग्रेटर नोएडा के निवासियों को मुफ्त वाई-फाई मिलेगा, रोजाना इतना डेटा फ्री होगा

Tricity Today | Residents of Greater Noida will get free Wi-Fi

ग्रेटर नोएडा के निवासियों को जल्द ही मुफ्त वाई-फाई और हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने एक इंटरनेट सेवा प्रदाता कम्पनी (ISP) की तलाश शुरू कर दी है। जो शहर के सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई और हाईस्पीड नेटवर्क जैसी सुविधाएं मुहैया करवा सके। प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि वाई-फाई परियोजना के पहले चरण में ग्रेटर नोएडा शहर के चार प्रमुख सेक्टर और 11 मॉडल गांवों को शामिल किया जाएगा।

परियोजना पर काम कर रहे ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि प्रोजेक्ट के मूर्त रूप लेने के बाद शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को पहले 30 मिनट के लिए मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन वाई फाई के जरिए मिलेगा। शहर का कोई भी व्यक्ति रोजाना 1.5 जीबी डेटा मुफ्त उपयोग कर पाएगा।

ग्रेटर नोएडा को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए प्राधिकरण की योजना अगले छह महीनों के भीतर लोगों को वाई-फाई कवरेज देने की है। इसके लिए इंटरनेट सेवा प्रदाता कम्पनी को शहर के 10 स्थानों पर उपकरण स्थापित करने होंगे। पहले चरण में सेक्टर अल्फा-1, अल्फा-2, गामा-2, सिटी पार्क और सी ब्लॉक बाजार शामिल किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि परियोजना में कई चरण शामिल हैं। 15 स्थानों को पहले चरण में शामिल किया गया है। विकास प्राधिकरण बोली के जरिए सर्विस प्रोवाइडर चुनेगा। चयन करने से पहले कम्पनी का पिछले तीन वित्तीय वर्षों का आय विवरण जांचा जाएगा। कम से कम 2 करोड़ रुपये के वार्षिक कारोबार वाले सेवा प्रदाताओं पर विचार किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि उन ऑपरेटरों को वरीयता दी जाएगी, जो स्थानीय आबादी के लिए पहले से काम कर रहे हैं और शहर में पहले से ही उनके पास बुनियादी ढांचा उपलब्ध है।

विकास प्राधिकरण चयनित सेवा प्रदाता से वार्षिक किराया वसूल करेगा। इंटरनेट सेवा प्रदाता के पास विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाने का विकल्प होगा और बदले में शहर के निवासियों को सदस्यता योजना की पेशकश की जाएगी। हाई-स्पीड इंटरनेट को 2.4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ फ़्रीक्वेंसी के ड्यूल-बैंड पर काम करना होगा।

भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन  के तहत स्थानीय निकायों को वहां के निवासियों को वाई-फाई जैसी मूलभूत सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयास करने होंगे। हालांकि, ग्रेटर नोएडा शहर और विकास प्राधिकरण अभी इस योजना में शामिल नहीं है। लेकिन, ग्रेटर नोएडा वर्ष 2021 तक 12 लाख की आबादी वाला शहर बन जाएगा। इसके लिए विकास प्राधिकरण अधिक लोगों को शहर की ओर आकर्षित करना चाहता है।

प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपचंद कहते हैं, हैदराबाद में एक स्वतंत्र मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपन सिग्नल के अनुसार लोग अधिकतम समय मोबाइल फोन पर बिताते हैं, जो आजकल वाई-फाई स्रोतों से जुड़ा रहता है। अगस्त 2019 तक हैदराबाद में 3,000 मुफ्त हॉटस्पॉट पॉइंट थे। एसीईओ का कहना है कि प्राधिकरण ने इच्छुक कंपनियों को अपने प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा है। उनकी योजनाओं का मूल्यांकन इस सप्ताह किया जाएगा। हम एक राजस्व बंटवारा मॉडल को वरीयता दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.