नोएडा प्राधिकरण के प्रोजेक्ट्स पर चल रहा काम ऑनलाइन देख सकेंगे, आम आदमी को ये सुविधाएं भी मिलेंगी

Updated Feb 12, 2020 21:30:39 IST | TriCity Today Correspondent

नोएडा प्राधिकरण ने अपने विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए पूरी जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसके बाद अब प्राधिकरण ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सिस्टम और एंड्राइड मोबाइल एप की शुरूआत की है। जिसकी जानकारी शहर वासियों के साथ साझा की गई है। अब घर बैठे प्राधिकरण की योजनाओं की जानकारी और उनका...

Photo Credit:  Tricity Today
एप लॉन्च करती हुई नोएडा प्राधिकरण की सीईओ

नोएडा प्राधिकरण ने अपने विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए पूरी जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसके बाद अब प्राधिकरण ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सिस्टम और एंड्राइड मोबाइल एप की शुरूआत की है। जिसकी जानकारी शहर वासियों के साथ साझा की गई है। अब घर बैठे प्राधिकरण की योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ उठा सकते हैं। 

साथ ही अपने क्षेत्र में चल रही परियोजना के बारे में जानकारी ले सकेंगे। योजना में अब तक क्या हुआ और भविष्य में कितना कार्य शेष है, उसकी प्रगति रिपोर्ट भी साझा की गई है। इसे प्रतिदिन के हिसाब से अपडेट भी किया जाएगा ताकि लोग शहर में चल रही परियोजनाओं के बारे में पूर्ण रूप से अवगत हो सकें। इसे तीन श्रेणियों में बांटा गया है। 

पहला सिविल, दूसरे जल और तीसरा पब्लिक हेल्थ है। ऐसे में अधिकारियों के द्वारा इन योजनाओं की मॉनिटरिंग करना भी आसान होगा। यह एक प्रकार से गूगल अर्थ की तरह काम करेगा। जिसके जरिए बैठे-बैठे योजनाओं की जानकारी लाइव ली जा सकेगी। प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने हाल ही में प्राधिकरण की ऑनलाइन वेबसाइट लांच की है। इस वेबसाइट को अपग्रेड कर लांच किया गया था। जिसमें उन्होंने पीएमएस और एंड्राइड एप की बात की थी। इसी के तहत अब शहरवासी सभी परियोजनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकेंगे। 

सर्किल वार अपलोड हो चुकी हैं सभी परियोजनाएं
प्राधिकरण की वेबसाइट की लॉन्चिंग के समय ही शहर में चल रही योजनाओं की जानकारी सर्किल-1 से 10 के क्रम में डाल दी गई थीं। अब इनकी मॉनिटरिंग भी ऑनलाइन हो सकेगी।

उदाहरण के तौर पर सर्किल-1 में कितने सेक्टर, कितने गांव हैं, इसकी जानकारी मिलेगी। इन सेक्टरों और इससे जुड़े पार्कों, ग्रीन बेल्ट व मुख्य सड़कों के अलावा गांवों में क्या-क्या विकास कार्य चल रहे हैं। इसकी जानकारी फोटो और लाइव लोकेशन के साथ में मिलेगी। 

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि कार्यों में तेजी और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से नई प्रणाली लागू की जा रही है। ऑनलाइन सेवाएं होने से लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। घर बैठे सभी सूचनाएं साझा हो जाएंगी। अफ सरों और विभागों से भी बार.बार जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई तकलीफ नहीं उठानी पड़ेगी।