ऋतु महेश्वरी की बड़ी पहल, आपके मोबाइल में सिमट जाएगा नोएडा विकास प्राधिकरण

ऋतु महेश्वरी की बड़ी पहल, आपके मोबाइल में सिमट जाएगा नोएडा विकास प्राधिकरण

ऋतु महेश्वरी की बड़ी पहल, आपके मोबाइल में सिमट जाएगा नोएडा विकास प्राधिकरण

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari

एंड्राइड वर्जन के साथ लांच किया जाए इंटीग्रेटड मोबाइल एपgangaअब वेंडर जोन के लिए भी ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्मgangaअब इंटीग्रेटेड ऐप के जरिए सारी सेवाएं और कामकाज होंगेgangaसीईओ ने एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन एक साथ तैयार करवाएंganga31 जुलाई को यह ऐप लॉन्च करने का आदेश दिया है

करीब एक दशक से नोएडा विकास प्राधिकरण को डिजिटलाइज करने की बात कही जा रही थी, लेकिन इस दिशा में गंभीर प्रयास नहीं किए गए। नोएडा विकास प्राधिकरण में बतौर मुख्य कार्य कार्यपालक अधिकारी तैनाती मिलते ही ऋतु माहेश्वरी ने सबसे पहला काम विकास प्राधिकरण को डिजिटलाइज करने की दिशा में शुरू किया। जिसके शानदार परिणाम आ रहे हैं। अब नोएडा विकास प्राधिकरण अपना इंटीग्रेटेड मोबाइल एप लांच करने जा रहा है। इस ऐप के जरिए शहर के लोगों को तमाम सुविधाएं, सेवाएं, दस्तावेज मिलेंगे। सभी तरह के आवेदन भी इसी ऐप के जरिए लोग कर सकेंगे।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने मंगलवार को कम्प्यूटराइजेशन की समीक्षा करते हुए इंटीग्रेटड मोबाइल एप के फंक्शन और डिजाइन पर अप्रसन्नता व्यक्त की। 31 जुलाई तक मोबाइल एप का कार्य पूरा करके एंड्राइड वर्जन लांच करने का आदेश सीईओ ने दिया है। आईओएस वर्जन को भी समानांतर विकसित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, अब वेंडर जोन से संबंधित फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे।

सीईओ ने वेंडर जोन के संबंध में फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि वेंडरों के फार्म का प्रारूप हिंदी और अग्रेंजी, दोनों भाषाओं में होना चाहिए। साथ ही प्राप्त आवेदनों के निस्तारण के लिए टाइम लाइन तय की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि आवेदन पत्र प्राप्त किए जाने जाने से लेकर स्वीकृत किए जाने की पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन होनी चाहिए। ऐसे वेंडर जो स्वयं आवेदन करने में सक्षम नहीं है, उनकी सुविधा के लिए हेल्प डेस्क पर आवेदन प्राप्त करने की सुविधा दी जाएगी।

बैंक, प्रॉपर्टी और किस्तों का भुगतान भी इस व्यवस्था में शामिल होगा

इसके साथ ईआरपी के तहत बैंकों को इंटीग्रेट किए करने और सामान्य प्रशासन विभाग की परिसंपत्तियों से होने वाली प्राप्तियों को भी ईआरपी सॉफ्टवेयर के साथ इंटीग्रेट करने का आदेश ऋतु महेश्वरी ने दिया है। इसे विभाग से जुड़ी संपत्तियां और भुगतान की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाएगी। ईआरपी के अंतर्गत आने वाले सभी माडयूल के लिए प्रोजेक्ट मानिटरिंग मोबाइल एप के डैशबोर्ड में शामिल रहेगी।

आवंटी के साथ-साथ प्राधिकरण के कर्मचारी अधिकारी भी ऐप पर काम करेंगे

यह ऐप दोहरा काम करेगा। एक और शहर के आम आदमी और आवंटियों के लिए यह सुविधाजनक साबित होगा। दूसरी ओर विकास प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारी भी अपने तमाम कामकाज इस ऐप के जरिए निपटा सकेंगे। शहर में प्रगतिरत परियोजनाएं, परियोजनाओं में होने वाले निरीक्षण और विलंब की स्थित को सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने का आदेश दिया गया है।

सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने कहा, "यह ऐप शहर के आम आदमी के साथ-साथ विकास प्राधिकरण के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। ऐप से प्राधिकरण के कामकाज में पारदर्शिता आएगी। सिटीजन चार्टर का पालन करने में भी बड़ी मदद मिलेगी। कामकाज की समीक्षा करना आसान हो जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का विकास प्राधिकरण पूर्णतया पालन कर सकेगा। 31 जुलाई तक इस ऐप को लॉन्च करने की योजना है। यह एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन में उपलब्ध होगा। जिसके इंटरफ़ेस को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है जिससे आम आदमी भी इसका आसानी से उपयोग कर सकता है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.