ग्रेटर नोएडा में रोबोट से शुरू हुई सीवर की सफाई, कर्मचारियों को मैनहोल में नहीं उतरना होगा

ग्रेटर नोएडा में रोबोट से शुरू हुई सीवर की सफाई, कर्मचारियों को मैनहोल में नहीं उतरना होगा

ग्रेटर नोएडा में रोबोट से शुरू हुई सीवर की सफाई, कर्मचारियों को मैनहोल में नहीं उतरना होगा

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा में रोबोट से शुरू हुई सीवर की सफाई

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर में बड़ी उपलब्धि हासिल की है अब शहर की सीवर लाइन साफ करने के लिए सफाई कर्मचारियों को मेन हॉल में उतरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शुक्रवार को सीवर सफाई का काम रोबोटिक मशीनों से शुरू कर दिया गया है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अफसरों ने दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों हुए हादसों के बाद इस परियोजना पर काम शुरू किया था।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने सेक्टर डेल्टा टू में शुक्रवार को सीवर साफ करने वाले रोबोट का उद्घाटन किया है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को सेक्टर डेल्टा-2 में सीवर की सफाई करने के लिए रोबोट मशीन को पहली बार इस्तेमाल किया गया है। शुक्रवार शाम सेक्टर डेल्टा-2 में मशीन से सीवर पाइप की सफाई की गई है। अब पूरे शहर में इसी तरह की रोबोटिक्स मशीनों से सीवर लाइनों की सफाई की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा, "आने वाले दिनों में जल्दी ही ऐसी और रोबोटिक्स मशीनें मंगवाई जा रही हैं। सीवर लाइन से जुड़ा हर बड़े से बड़ा काम इन मशीनों के जरिए किया जा सकता है। सफाई कर्मचारियों को सीवर लाइनों में भेजना बड़ा खतरा था। कई बार गैस के कारण कर्मचारी बीमार पड़ जाते थे।

आपको बता दें कि पिछले  कुछ महीनों के दौरान दिल्ली एनसीआर के कई शहरों में हादसे भी हो चुके हैं। कई दर्दनाक हादसों में तो एक साथ कई-कई सफाई कर्मचारियों की जान चली गई हैं। शुक्रवार को सेक्टर डेल्टा टू में रोबोटिक्स मशीन की शुरुआत करने के अवसर पर आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अजब सिंह प्रधान, मनीष भाटी बीडीसी, प्रमोद मिश्रा, नवीन चौधरी एडवोकेट, नवीन शर्मा आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.