RRB NTPC Exam 2020: पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसम्बर से शुरू, परीक्षार्थियों के लिए भर्ती बोर्ड ने जारी किए खास निर्देश, पूरी जानकारी

पहले चरण की परीक्षाएं 28 दिसम्बर से शुरू, परीक्षार्थियों के लिए भर्ती बोर्ड ने जारी किए खास निर्देश, पूरी जानकारी

Google Image | RRB NTPC Exam 2020: CBT will start from 28th December

भारतीय रेल में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने विभिन्न पदों के लिए परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षाएं 28 दिसम्बर, 2020 से शुरू होंगी और 13 जनवरी, 2021 तक चलेंगी। परीक्षाओं में धांधली पर लगाम लगाने के लिए रेलवे कंप्यूटर आधारित मोड से परीक्षाएं संपन्न कराएगी। इसके अलावा रेलवे ने इस बार दूसरे जरूरी कदम भी उठाए हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 35,277 रिक्त पदों के लिए फरवरी, 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया था। एक मार्च, 2019 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। आवेदन की अंतिम तिथि तक 35,227 पदों के लिए एक करोड़ पच्चीस लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। रेलवे के लिए इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के लिए परीक्षाएं आयोजित कराना बहुत जटिल था। इसीलिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने परीक्षाएं को कई चरणों में कराने का फैसला लिया है। 28 दिसम्बर से शुरू होने वाले पहले चरण में 23 लाख अभ्यर्थियों के कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिए जाएंगे। अन्य अभ्यर्थियों के टेस्ट क्रमवार दूसरे चरण में पूरे किए जाएंगे।

अभ्यर्थी ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने परीक्षाओं में शुचिता बनाए रखने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। इस बार अभ्यर्थी की परीक्षा तिथि से सिर्फ चार दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिया गया है। मसलन, 28 दिसम्बर को परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 24 दिसम्बर से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जिन अभ्यर्थियों की परीक्षाएं अगल चरण में होनी हैं, उन्हें रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से बाद में सूचित किया जाएगा। अगर कोई अभ्यर्थी जिसकी परीक्षाएं आगामी चरण में निर्धारित नहीं हैं, अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की कोशिश करेगा तो उसे एक मैसेज दिखाई देगा। 

कोविड-19 सुरक्षा निर्देशों का पालन जरूरी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने सभी अभ्यर्थियों से कोरोना महामारी से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। सभी अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वह मॉस्क लगा कर ही परीक्षा केंद्र पहुंचे। हाथ सेनेटाइज करते रहें और अनावश्यक कुछ न छुएं। परीक्षा कक्ष में बैठने से पहले हाथ साबुन से अवश्य धोएं। इसके अलावा सभी अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वह समय से पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.