Special Report: नोएडा एटीएस का बड़ा खुलासा, पढ़ाई की आड़ में वेस्ट यूपी में आतंकी संगठन तैयार कर रहा था सलमान खुर्शीद वानी

Special Report: नोएडा एटीएस का बड़ा खुलासा, पढ़ाई की आड़ में वेस्ट यूपी में आतंकी संगठन तैयार कर रहा था सलमान खुर्शीद वानी

Special Report: नोएडा एटीएस का बड़ा खुलासा, पढ़ाई की आड़ में वेस्ट यूपी में आतंकी संगठन तैयार कर रहा था सलमान खुर्शीद वानी

Tricity Today | सलमान खुर्शीद वानी

कश्मीर के रामबन में नोएडा एंटी टेररिस्ट स्क्वायड ने आतंकवादी सलमान खुर्शीद वानी को गिरफ्तार किया है। एटीएस ने उससे पूछताछ की। जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। मसलन, सलमान वानी ने बागपत से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इस दौरान वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में घूम-घूम कर आतंकवादी संगठन तैयार कर रहा था। वह गाजियाबाद, मेरठ, नोएडा, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, संभल, अलीगढ़ और बुलंदशहर तक सक्रिय था।

कश्मीर में पकड़े गए आतंकी सलमान खुर्शीद वानी ने बागपत के इंस्टीट्यूट में टेक्नीशियन की पढ़ाई की थी। वह दहशतगर्दी की क्लास भी चलाता था। इसका खुलासा होने पर यूपी एटीएस और पुलिस एक्टिव हो गईं। जब इस बात की भनक सलमान खुर्शीद वानी को लगी तो वह जम्मू कश्मीर फरार हो गया था।

यूपी एटीएस ने रविवार को कश्मीर से आतंकी सलमान खुर्शीद वानी को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान सलमान ने स्वीकार किया कि वेस्ट यूपी के तमाम जिलों से उसके गहरे ताल्लुक हैं। उसने बताया कि बागपत के एक इंस्टीट्यूट में टेक्नीशियन की पढ़ाई की। जहां पर सलमान छात्रों को आतंक की ट्रेनिंग दे रहा था। इस खुलासे के बाद एटीएस सलमान को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ ला रही है। आतंकी का बागपत जिले से कनेक्शन होने के बाद यूपी एसटीएफ और यूपी पुलिस में भी खलबली मच गई।
 
बरेली के इनामुल से जुड़ा था सलमान वानी

एटीएस ने बरेली से इनामुल को 19 जून को गिरफ्तार किया था। तभी से एटीएस आतंकी और उससे जुड़े लोगों की जांच पड़ताल कर रही थी। जिसमें सामने आया कि आतंकी सलमान बरेली के रहने वाले इनामुल से जुड़ा हुआ था।

व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर का करते हैं इस्तेमाल 

एटीएस को एक और सनसनीखेज जानकारी मिली है। आतंकी गतिविधियों में संलिप्त यह लोग व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल, इन दोनों मैसेंजर को डिकोड करना खुफिया एजेंसियों के लिए टेढ़ी खीर है। इनामुल और सलमान के बीच व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर हुई चैट मिली हैं। उसके बाद से एटीएस ने सलमान की तलाश शुरू की। एटीएस ने सलमान को कश्मीर में उसके घर से ही गिरफ्तार किया है। 

युवाओं को लव जिहाद के लिए उकसाता है सलमान

एटीएस ने सलमान से पूछताछ की सलमान और इनामुल के बीच हुई चैटिंग से जानकारी हासिल की। सलमान के पास से बरामद दस्तावेजों, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर की चैटिंग से कई बड़े खुलासे हुए हैं। सलमान वेस्ट यूपी के तमाम युवाओं के संपर्क में है। वह उन्हें लव जिहाद के लिए उसाता है।
बताया गया है कि सलमान वेस्ट यूपी के कई युवाओं के साथ जुड़ा हुआ है। उन्हें लव जिहाद के लिए बार-बार उकसाता था। अभी एटीएस सलमान से पूछताछ कर रही है।

वेस्ट यूपी में छापामारी कर रही है एटीएस और एसटीएफ 

सलमान खुर्शीद वानी से हुई पूछताछ और मिले इनपुट्स के आधार पर एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड और यूपी स्पेशल टास्क फोर्स पश्चिम उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में छापामारी और छानबीन में जुट गई है। एटीएस ने सलमान वानी को ले जाकर बागपत के इंस्टिट्यूट में भी छानबीन की है। बाकी जिलों में भी एटीएस उसे लेकर जा रही है। बागपत के इंस्टीट्यूट में उसका एडमिशन कैसे हुआ और उसने यहां रहते हुए क्या क्या काम किए हैं? इन सभी की जानकारी जुटाने के लिए एटीएस लगी हुई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.