गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 7 महीने बाद स्कूल खुले, बहुत कम संख्या में पहुंचे छात्र

गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 7 महीने बाद स्कूल खुले, बहुत कम संख्या में पहुंचे छात्र

गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 7 महीने बाद स्कूल खुले, बहुत कम संख्या में पहुंचे छात्र

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 7 महीने बाद स्कूल खुले

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण फैली महामारी ने करीब 7 महीने से स्कूलों को बंद करके रखा था। सोमवार को बचाव के उपायों के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में माध्यमिक स्कूल खुले हैं। हालांकि, सोमवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूल ही खुले हैं। अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के नामचीन स्कूल खुलने में समय लग सकता है। पहले दिन बेहद कम संख्या में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं स्कूलों में पहुंचे हैं। कक्षाएं शुरू हुई है। लंबे अरसे बाद छात्रों ने शिक्षण प्रक्रिया में भाग लिया है। इस दौरान छात्रों को सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की जानकारी दी गई। स्कूलों ने संक्रमण से बचाव के उपायों का उपयोग करते हुए कक्षाएं संचालित की है।

नोएडा में सेक्टर-12 स्थित राजकीय बालक इंटर कॉलेज सोमवार की सुबह खुला गया। हालांकि बेहद कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंचे। कुछ कक्षाएं लगी हैं। अभी केवल कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्रों को ही स्कूल आने की इजाजत दी गई है। गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि पूरे जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभी इंटर कॉलेजों को खोल दिया गया है। पहले दिन बेहद कम संख्या में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं पहुंचे हैं। कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। जो छात्र अभी स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाओं का ही आयोजन किया जाता रहेगा। अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूल नहीं खोले गए हैं। उन्हें शुरू होने में वक्त लग सकता है। 

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 150, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के 169 स्कूल संचालित हो रहे हैं।

दूसरी ओर गाजियाबाद में भी शहर और देहात के कॉलेज खुले हैं। वहां भी कम संख्या में छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे हैं। इस दौरान छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन के बारे में शिक्षकों ने विस्तृत जानकारी दी है।

स्कूलों में क्या करें और क्या ना करें

  1. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें। कक्षाओं में दो छात्रों के बीच एक स्थान खाली रखना आवश्यक है।
  2. नियमित अंतराल के बाद हाथ धोते रहें। इसके लिए सैनिटाइजर या साबुन का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अगर लेटेस्ट दस्ताने पहन कर जाएं तो यह ज्यादा श्रेयस्कर होगा।
  4. स्कूल में बिना वजह वस्तुओं, फर्नीचर और दूसरी चीजों को छूने, उठाने या पकड़ने से परहेज बरतें।
  5. खाली समय में एक-दूसरे से बात करने के लिए कम से कम 2 गज की दूरी बनाकर रखें। पूरे समय मास्क का उपयोग करें।
  6. कक्षाएं शुरु होने और खत्म होने के बाद बिना वजह स्कूल में समय व्यतीत करने से बचना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.