लॉकडाउन के दौरान स्कूल फीस नहीं मांगेंगे, विधायकों की मांग पर डीएम ने जारी किया आदेश

Updated Apr 05, 2020 15:14:16 IST | Rakesh Tyagi

गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तमाम स्कूलों और कॉलेजों के लिए एक आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि लॉक डाउन पीरियड के दौरान कोई भी शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं...

Photo Credit:  Tricity Today
Suhas L Y, DM GB Nagar

गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तमाम स्कूलों और कॉलेजों के लिए एक आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि लॉक डाउन पीरियड के दौरान कोई भी शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं से फीस नहीं मांगेगा। अभिभावकों की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह और दादरी के विधायक तेजपाल सिंह नागर ने शासन को पत्र लिखे थे।

जिलाधिकारी ने आदेश में कहा है कि फीस लेने के लिए अभिभावकों पर किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला जाएगा। जो शिक्षण संस्थाएं ऑनलाइन पढ़ाई करवा रही हैं, वह फीस न जमा करने वाले छात्र-छात्राओं छात्राओं को पढ़ाई से वंचित भी नहीं रखेंगे।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतम बुद्ध नगर की तमाम शिक्षण संस्थाओं के लिए आदेश जारी किया है। आदेश में लिखा गया है कि अभी पूरे देश में आपदा और महामारी व्याप्त है। कोरोनावायरस के कारण लॉक डाउन पीरियड चल रहा है। ऐसे में कोई भी शिक्षण संस्थान छात्र और उनके अभिभावकों से शुल्क की मांग नहीं करेंगे। अगर किसी शिक्षण संस्थान ने फीस मांगी अथवा अनावश्यक दबाव बनाया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई अभिभावकों ने उनसे मिलकर शिकायत की थी कि कुछ प्राइवेट स्कूल लगातार फीस जमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं। उन्हें मेल एसएमएस भेजे जा रहे हैं। स्कूलों की तरफ से कॉल भी की जा रही हैं। अभिभावकों की शिकायत पर मैंने 31 मार्च को शासन को पत्र लिखा था। एक मेल भी किया था। प्रमुख सचिव से फोन पर बात करके अभिभावकों की समस्या से अवगत करवाया था। मैं जिले के शिक्षण संस्थानों से अपील करता हूं कि लोक डाउन के दौरान छात्र छात्राओं से शिक्षा संघ शिक्षण शुल्क की वसूली न करें अभिभावकों पर बिना वजह दबाव ने बनाएं।

दूसरी ओर इस मुद्दे पर जिलाधिकारी ने यह भी आदेश दिया है कि फीस नहीं देने वाले बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित नहीं रखा जाएगा। आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के तमाम स्कूल और कॉलेजों ने छात्र छात्राओं से फीस लेने के लिए मेल, एसएमएस और अभिभावकों को नोटिस भेज दिए हैं। कई दिनों से जिले के अभिभावक सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन से इस दिशा में कदम उठाने की मांग कर रहे थे। अभिभावकों ने आपत्ति जाहिर की थी कि इस बुरे वक्त में भी स्कूल सामाजिकता और जिम्मेदारी का परिचय नहीं दे रहे हैं।

अब जब जिलाधिकारी ने यह आदेश जारी कर दिया है तो शिक्षण संस्थान लॉक डाउन पीरियड के दौरान फीस की मांग नहीं करेंगे। ऐसा करते पाए जाने पर जिला प्रशासन से शिकायत की जा सकती है।

Lockdown, DM Gautam Buddh Nagar, DM Noida, DM GB Nagar, DM Noida, Schools in Noida, Schools in Greater Noida, Noida, Greater Noida