यमुना फिल्म सिटी में जल्दी होगी पहली फिल्म की शूटिंग, बाहुबली की तरह एक्शन ड्रामा होगी, नाम भी तय

Updated Oct 18, 2020 09:44:03 IST | Mayank Tawer

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रस्तावित फिल्म सिटी ( film City ) में जल्दी पहली फिल्म की शूटिंग शुरू होने वाली है। यहाँ फिल्म 'आदिपुरुष' की शूटिंग की...

यमुना फिल्म सिटी में जल्दी होगी पहली फिल्म की शूटिंग, बाहुबली की तरह एक्शन ड्रामा होगी, नाम भी तय
Photo Credit:  Tricity Today
यमुना फिल्म सिटी (film City)में जल्दी होगी पहली फिल्म की शूटिंग

ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रस्तावित फिल्म सिटी में जल्दी पहली फिल्म की शूटिंग शुरू होने वाली है। यहाँ फिल्म 'आदिपुरुष' की शूटिंग की जाएगी। यह फिल्म बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर 'बाहुबली' की तरह एक उच्च तकनीकी एक्शन ड्रामा फिल्म बनाई जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गीतकार मनोज मुंतशिर, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और अशोक पंडित ने बॉलीवुड में विविधता लाने के लिए यहाँ एक शानदार इंफोटेनमेंट ज़ोन स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना को सहयोग करने में रुचि दिखाई है।

हाल ही में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बोर्ड की बैठक ने फिल्म सिटी की व्यवहार्यता और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। डीपीआर एक स्वतंत्र संस्था तैयार करेगी। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी मॉडल पर होगी। राज्य सरकार की कितनी हिस्सेदारी होगी, यह डीपीआर आने के बाद तय किया जाएगा। इतना तो तय है कि इस परियोजना के लिए जमीन विकास प्राधिकरण देगा।

जानकारी मिली है कि अगले 3-4 महीनों में यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी में फिल्म 'आदिपुरुष' की शूटिंग होने की संभावना है। फिल्म को एक हाई-टेक एक्शन ड्रामा बताया जा रहा है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम को आदि पुरुष के रूप में संबोधित किया जाता है। लिहाजा, यह भगवान् राम के चरित्र से प्रेरित फिल्म हो सकती है। प्रस्तावित फिल्म सिटी भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा से महज 45 मिनट की दूरी पर है। यह फिल्म सिटी महाभारतकालीन नगर हस्तिनापुर और इंद्रप्रस्थ के बीच में पड़ता है।

इस बारे में जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा, "फिल्म सिटी का लाभ सबको मिलेगा। स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। उत्तरी राज्यों के कलाकार जो मुंबई जाने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, उनके पास अब राज्य में अपना मंच होगा। यूपी में फिल्म सिटी के निर्माण से रोजगार पैदा करने में भी मदद मिलेगी।”

फिल्म सिटी परियोजना के लिए यमुना प्राधिकरण ने लगभग 1,000 एकड़ भूमि आरक्षित कर दी है। इसमें औद्योगिक क्षेत्र लगभग 780 एकड़ है। 220 एकड़ भूमि का उपयोग व्यावसायिक गतिविधियों के लिए किया जाएगा। इसे रैपिड रेल और हाई स्पीड ट्रेनों के जरिए जोड़ा जाएगा। सेक्टर-21 यमुना एक्सप्रेस वे पर स्थित है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से केवल 12 किमी की दूरी पर है। जेवर एयरपोर्ट से दूरी महज दो से तीन किलोमीटर है।

Film City, Yamuna Film City, Yamuna City, Adipurush