एसएसपी कलानिधि नैथानी ने 150 पुलिसकर्मियों के तबादले किए

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने 150 पुलिसकर्मियों के तबादले किए

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने 150 पुलिसकर्मियों के तबादले किए

| Kalanidhi Naithani IPS

ड्यूटी पर मुस्तैद रहने वाले पुलिसकर्मियों को शादी-जन्मदिन एवं शादी की सालगिरह आदि पर विभाग से छुट्टी मिलेगी। वहीं, एसएसपी कलानिधि नैथानी ने रविवार को पुलिस ऑफिस में आमजन की तरह पुलिस कार्मिक सुनवाई सम्मेलन में समस्या के अनुसार 150 पुलिसकर्मियों के मौके पर ही तबादला किए। जबकि तीन पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से गैर जनपद रिलीव किया। 

एसएसपी ने कहा कि पुलिस विभाग में पुलिसकर्मी ड्यूटी में व्यस्तता होने के चलते व्यक्तिगत समस्याएं के कारण ड्यूटी में रुचि नहीं लेते हैं। इससे तनाव में रहने लगते हैं। इससे कार्य करने की गुणवत्ता में भी कमी आती है। इनसे पुलिसकर्मियों को बचाव एवं सुधार के लिए पुलिसकर्मियों के वेलफेयर को ध्यान में रखते हुए पुलिस कार्मिक सुनवाई सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

एसएसपी ने जिले के पुलिसकर्मियों की विभाग से संबंधित एवं अन्य समस्याओं को सुना। करीब चार घंटे तक की गई सुनवाई के दौरान विभिन्न शाखा,जिले में ट्रांसफर, दूसरे जनपद तबादला, आवास, परेड माफी, प्रोन्नति, वर्दी संबंधी समस्या, रात्रि गणना माफी, पुलिस मॉडर्न स्कूल आदि समस्याओं से संबंधित 326 प्रार्थना पत्र दिए गए। इनमें मौके पर करीब 250 पत्रों का निस्तारण किया गया। बाकी के लिए संबंधित अधिकारियों को जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। 

गैर जनपद तबादला के लिए कुछ पुलिसकर्मियों ने प्रार्थना पत्र दिए। जिनका तत्काल ट्रांसफर के लिए संस्तुति की गई। सुनवाई के दौरान 201 प्रार्थना पत्र ट्रांसफर के लिए दिए गए। इनमें से 150 पुलिस कर्मियों का समस्या बताने पर ट्रांसफर किया गया। यूपी-112 से संबंधित तबादले की एसपी देहात नीरज कुमार जादौन को समीक्षा कर अवगत कराने के निर्देश दिए। 

एसएसपी के समक्ष कुछ ऐसे प्रार्थना पत्र आए जिनमें कुछ रिटायरमेंट के नजदीक है, वह अपने परिवार के पास ही तैनात होना चाहते थे। कुछ शारीरिक रूप से अक्षम थे। जो ऑफिस में अटैच होना चाहते थे। महिला पुलिसकर्मी जो कई साल से एक ही थाने पर तैनात है। वह परिवार के पास रहना चाहती हैं। कुछ को जुड़वा बच्चों की देखभाल में समस्या थीं। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा कि यदि सभी पुलिसकर्मी तनाव मुक्त रहेंगे,तो जनता के प्रति उनका व्यवहार अच्छा होगा और कार्यकुशलता भी आएगी। 

पुलिसकर्मियों से विभाग से संबंधित व अन्य व्यक्तिग समस्याओं का सुनते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिए। सुनवाई के दौरान पुलिसकर्मियों की शिकायतों को रजिस्टर मेें दर्ज किया जा रहा है। रजिस्टर में दर्ज करने के बाद संबंधित अधिकारी,थाना प्रभारी और शाखा प्रभारी को समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए है। इससे पुलिसकर्मियों की समस्याओं का निस्तारण होगा,वहीं,इनके मनोबल में वृद्धि होगी। पुलिस वेलफेयर पर विशेष जोर है। ड्यूटी और कार्यों की व्यस्तता के कारण पुलिसकर्मी अपनी समस्या अधिकारियों तक नहीं पहुंचा पाते हैं। ऐसे मेें ड्यूटी पर भी रूचि नहीं लेते हैं। जिससे तनाव में रहने के साथ कार्यों की गुणवत्ता में भी कमी आती है। 

एसएसपी के समक्ष 326 प्रार्थना में 250 का मौके पर निस्तारण किया गया। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए रविवार को पुलिसकर्मियों के सामाजिक कार्यों एवं उनकी समस्याओं का सुना गया। इस दौरान एसपी देहात नीरज कुमार जादौन,एसपी सिटी सेकेंड ज्ञानेंद्र कुमार सिंह,एएसपी केशव कुमार,सीओ क्राइम आलोक दुबे आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.