छात्रों ने कहा- कोरम पूरा करने के लिए चलाई जा रहीं ऑनलाइन कक्षाएं

छात्रों ने कहा- कोरम पूरा करने के लिए चलाई जा रहीं ऑनलाइन कक्षाएं

छात्रों ने कहा- कोरम पूरा करने के लिए चलाई जा रहीं ऑनलाइन कक्षाएं

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ऑनलाइन कक्षाओं के बारे में छात्रों से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को क्षेत्रीय उच्च शिक्षा कार्यालय (आरएचईओ ) ने गंभीरता से लिया है। कॉलेजों से अब तक आयोजित ऑनलाइन कक्षाओं की रिपोर्ट मांगी गई है। आरएचईओ ने उन कॉलेजों को भी चेतावनी दी है कि यदि वे अधिक बार ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन नहीं करते हैं, तो कर्मचारियों का वेतन रोक दिया जाएगा।

छात्रों से लिए गए फीडबैक में लगभग 40 प्रतिशत छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं में बाधा डालने वाली तकनीकी समस्याओं की शिकायत की है। जबकि दस प्रतिशत ने कहा कि कोरम पूरा करने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। उच्च शिक्षा अधिकारी (मेरठ क्षेत्र) आरके गुप्ता ने बुधवार तक कहा कि विभाग को मेरठ मंडल में संचालित 68 सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों से 2,693 ऑनलाइन फीडबैक मिले हैं। जबकि गाजियाबाद के छात्रों ने अधिकतम प्रतिक्रिया 63 प्रतिक्रिया दी है। उनके मेरठ समकक्षों ने सबसे कम प्रतिक्रिया 1.08 प्रतिशत दी है। बागपत ने 17.52 प्रतिशत, बुलंदशहर ने 6.74 प्रतिशत और सहारनपुर ने 4.66 प्रतिशत उत्तर दिया। हापुड़ और गौतमबुद्धनगर जिलों की प्रतिक्रिया क्रमशः 2.75 प्रतिक्रिया और 1.5 प्रतिशत दर्ज की गई है।

गुप्ता ने कहा कि जबकि 50 प्रतिशत छात्रों ने तकनीकी समस्याएं उठाई हैं, जिसके कारण वे ऑनलाइन कक्षाएं ठीक से नहीं ले पाए हैं। अन्य 10 प्रतिशत ने अपने आवासीय क्षेत्रों में इंटरनेट या खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी की शिकायत की है। जबकि 40 प्रतिशत में या तो खराब ऑडियो समस्याएं हैं या वे ऑनलाइन कक्षाओं के मौजूदा प्रारूप के साथ सहज नहीं हैं। उन्होंने कॉलेजों से इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए कहा है। विभिन्न कॉलेजों के प्रिंसिपलों को ऑनलाइन कक्षाओं और उन्हें लेने वाले शिक्षकों का पूरा विवरण प्रदान करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने आगे कहा कि लगभग 12 प्रतिशत छात्रों ने  कहा कि उन्हें लगता है कि चूंकि हर विषय के वीडियो सबक विभिन्न ऑनलाइन साइटों पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन कक्षाएं उनके लिए किसी काम की नहीं हैं।कुछ छात्रों को लगता है कि ऑनलाइन कक्षाएं अपने शेष पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए एक बेहतर तरीका है। क्योंकि कोविड -19 के प्रकोप के कारण देशव्यापी तालाबंदी के कारण नियमित कक्षाएं बाधित हुई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.