Sushant Singh Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच सीबीआई से करवाने का आदेश दिया

Sushant Singh Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच सीबीआई से करवाने का आदेश दिया

Sushant Singh Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच सीबीआई से करवाने का आदेश दिया

Social Media | sushant rajput case supreme court judgement

sushant rajput case supreme court judgement: सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मामले में उनकी प्रेमिका और फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले की जाँच सीबीआई करेगी।

सुशांत राजपूत के पिता केके सिंह में इस मामले में एक एफआईआर पटना में दर्ज करवाई थी। रिया चक्रवर्ती ने इस मामले की जाँच पटना की बजाय मुंबई में करवाने की मांग की। इस मांग को लेकर करीब 3 सप्ताह पहले रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के सिंगल बैंच ने सुनवाई की। जस्टिस हृषिकेश रॉय ने यह फैसला सुनाया है।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर बिहार के पटना में दर्ज एफआईआर वैध थी, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को मामले की जांच करने का निर्देश दिया है। जस्टिस हृषिकेश रॉय की सिंगल-जज बेंच ने यह भी कहा कि बिहार सरकार सीबीआई को केस ट्रांसफर करने की सिफारिश करने के लिए सक्षम थी। शीर्ष अदालत ने मुंबई पुलिस को इस मामले में अब तक एकत्र किए गए सभी सबूतों को सीबीआई को सौंपने के लिए कहा है। 

न्यायमूर्ति रॉय ने कहा, महाराष्ट्र राज्य ने आदेश को चुनौती देने के विकल्प से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने 11 अगस्त को अपनी अंतिम सुनवाई में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और सभी पक्षों से कहा था कि वे इस मामले में अपना सबमिशन दाखिल करें। बिहार सरकार की ओर से पेश पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल मनिंदर सिंह ने कहा था कि बिहार के मुख्यमंत्री ने मामले में हस्तक्षेप नहीं किया है और कहा कि सीबीआई जांच की सिफारिश संबंधित अधिकारियों की सलाह पर आधारित थी।

रिया की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने बिहार पुलिस द्वारा मामले में एफआईआर दर्ज करने के तरीके पर सवाल उठाए थे और तर्क दिया था कि इस मामले का पटना में दर्ज एफआईआर से कोई संबंध नहीं है।

मामले में बेगुनाही का दावा करते हुए रिया ने कहा था कि उसके पूरे वित्तीय लेनदेन स्पष्ट हैं। केंद्र द्वारा बिहार सरकार को पटना से मामले की जांच स्थानांतरित करने की केंद्र सरकार की सिफारिश को स्वीकार करने के बाद अभिनेता की मौत के मामले में सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।
पटना में राजपूत के पिता केके सिंह की आत्महत्या से संबंधित धाराओं के तहत एक शिकायत दर्ज की गई थी। राजपूत 14 जून को अपने मुंबई आवास पर मृत पाए गए थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.