गाजियाबाद की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी में लगी भीषण आग, इमारत में शार्ट सर्किट से हुआ हादसा

गाजियाबाद की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी में लगी भीषण आग, इमारत में शार्ट सर्किट से हुआ हादसा

गाजियाबाद की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी में लगी भीषण आग, इमारत में शार्ट सर्किट से हुआ हादसा

Tricity Today | गाजियाबाद की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी में लगी भीषण आग

गाजियाबाद की सबसे बड़ी हाउसिंग सोसायटी क्रॉसिंग रिपब्लिक में गुरुवार की सुबह भीषण आग लग गई। जिसकी वजह से पूरी हाउसिंग सोसायटी में लोग दहशतजदा हो गए। आनन-फानन में पुलिस और फायर ब्रिगेड को निवासियों ने सूचना दी। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी और गाड़ियां मौके पर पहुंची। लेकिन उससे पहले ही सोसायटी के सुरक्षाकर्मियों और मेंटेनेंस डिपार्टमेंट ने आग पर काबू पा लिया। फायर ब्रिगेड का कहना है कि प्रारंभिक जांच पड़ताल में सामने आया है कि बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होने के कारण यह आग लगी है। क्रॉसिंग रिपब्लिक की जीएच-7 सोसायटी की डक्ट में गुरुवार की सुबह शार्ट सर्किट के चलते भीषण आग लग गई। 

अग्निशमन विभाग ने बताया कि हाउसिंग सोसायटी में अग्निशमन के पर्याप्त इंतजाम उपलब्ध थे। जिनकी मदद से मेंटीनेंस‌ टीम ने अग्निशमन विभाग के पहुंचने से पहले ही आग पर काबू पा लिया था। इसके चलते कोई हताहत नहीं हुआ है। सोसायटी की अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (AOA) के अध्यक्ष रोहित चौधरी ने बताया कि आग टावर-2 के ई-3 ब्लॉक की डक्ट में चौथे फ्लोर पर आग लगी थी। डक्ट से कई टेलीकॉम कंपनियों इंटरनेट और डीटीएच कनेक्शन के तार जा रहे हैं। साथ ही इसमें फ्लैट्स के इलेक्ट्रिक पैनल भी लगे हुए हैं। चौथे फ्लोर पर इलेक्ट्रिक पैनल में शार्ट-सर्किट के चलते आग लगी थी। 

रोहित चौधरी ने बताया कि आग की सूचना मिलते ही सोसायटी के सुरक्षाकर्मी और मेंटेनेंस डिपार्टमेंट के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। फायर एक्सटिंग्विशर और दूसरे उपकरणों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि, एहतियात के तौर पर स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड को फोन करके सूचना दे दी गई थी। दमकल टीम के पहुंचने से पहले सोसायटी की मेंटीनेंस टीम ने फायर एक्सटिंग्विशर और हौज रील के जरिए पानी से आग पर काबू पा लिया था। उन्होंने बताया कि आग का धुआं फ्लैटों में नहीं गया। इस कारण सोसायटी के निवासियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई है। धुआं डक्ट से होता हुआ ऊपर की ओर निकल गया। 

हालांकि, सोसाइटी से भारी मात्रा में धुआं ऊपर आसमान में दिखाई दे रहा था। जिसकी वजह से पूरे इलाके में लोग चौकन्ना हो गए। क्रॉसिंग रिपब्लिक और आसपास की हाउसिंग सोसायटीज में रहने वाले लोगों ने इस घटना के फोटो और वीडियो बनाए हैं। जो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। जिस तरह से सोसाइटी के ऊपर धुआं देखा गया, उसे देखकर लोग अनहोनी की आशंका जाहिर कर रहे थे। हालांकि, इस हादसे में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है। अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन का कहना है कि बिजली, इंटरनेट और डीटीएच के तार जले हैं। उनका मेंटेनेंस करने के लिए संबंधित कंपनियों को जानकारी दे दी गई है। शाम तक सारी सुविधाएं बहाल हो जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.