Big Breaking: कोरोना से जुड़ी अब तक की सबसे बड़ी राहत देने वाली खबर, जल्दी मिलेगा महामारी से छुटकारा

Big Breaking: कोरोना से जुड़ी अब तक की सबसे बड़ी राहत देने वाली खबर, जल्दी मिलेगा महामारी से छुटकारा

Big Breaking: कोरोना से जुड़ी अब तक की सबसे बड़ी राहत देने वाली खबर, जल्दी मिलेगा महामारी से छुटकारा

Tricity Today | COVID-19 vaccine

-यूरोपीय फर्मों ने COVID-19 टीकों का काम शुरू किया, ब्रिटेन की टीम ने मानव परीक्षण शुरू कियाganga-अगले डेढ़ साल में पूरी दुनिया को वैक्सीन मिलने की उम्मीद, दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माण होगा

कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में फैली महामारी से जल्दी निजात मिलने की उम्मीद में एक किरण दिखाई दी है। यूरोपीय फर्मों ने एक संभावित वैक्सीन बनाने के तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया है। वैक्सीन का पशुओं पर प्रयोग सफल रहा है। अब गुरुवार से वैक्सीन निर्माता कंपनी ने इंसानों पर परीक्षण की शुरुआत कर दी है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने गुरुवार को एक संभावित COVID-19 वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षण शुरू किए हैं। पूरे यूरोप में अन्य टीका डेवलपर्स ने भी नए कोरोनोवायरस के कारण होने वाले रोग के खिलाफ प्रायोगिक शॉट्स पर काम शुरू किया है।

ब्रिटेन की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की एक टीम ने पहले स्वयं सेवकों को उनके टीके के परीक्षण में शामिल किया। जबकि, इटली के रीहेथेरा, जर्मनी के ल्यूकोकेरे और बेल्जियम के यूनीवर्सरी ने कहा कि वे एक और संभावित शॉट पर एक साथ काम कर रहे थे और कुछ महीने में परीक्षण शुरू करने का लक्ष्य रखा था।

ब्रिटेन के जीएसके और फ्रांस के सनोफी ने पिछले सप्ताह सीओवीआईडी-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए इसी तरह के समझौते की घोषणा की थी, जिसमें वर्ष की दूसरी छमाही में परीक्षण शुरू होगा।

अभी तक दुनिया भर में बायोटेक और अनुसंधान टीमों द्वारा 100 से अधिक संभावित COVID-19 उम्मीदवार टीके विकसित किए जा रहे हैं और इनमें से कम से कम पांच ऐसे लोगों में प्रारंभिक परीक्षण में हैं, जिन्हें चरण-1 यानी नैदानिक ​​परीक्षणों के रूप में जाना जाता है।

ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने पिछले हफ्ते कहा था कि बड़े पैमाने पर उत्पादन क्षमता के लिए ChAdOx1 nCoV-19 शॉट की लाखों खुराक बनाने के लिए रखा जा रहा है। इससे पहले भी परीक्षण दिखाते हैं कि क्या यह प्रभावी है।

उन्होंने गुरुवार को कहा कि प्रारंभिक परीक्षणों का मुख्य फोकस "यह पता लगाना है कि क्या यह टीका COVID-19 के खिलाफ काम करने जा रहा है, अगर यह अस्वीकार्य दुष्प्रभाव पैदा नहीं करता है और यदि यह अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है तो इसे स्वीकार कर लिया जाएगा।"

रेइथेरा के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी स्टेफानो कोलोका ने रॉयटर्स से कहा कि अपने तीन-तरफा कंसोर्टियम की संभावित वैक्सीन तकनीक से उत्पादन को दसियों हज़ार से लाखों खुराक तक तेजी से बढ़ाया जा सकता है और वितरण को आसान बनाने के लिए इसकी एक लंबी शैल्फ-लाइफ भी होगी।

अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, "हम जुलाई में परीक्षण शुरू करेंगे। हमें COVID-19 के लिए एक सुरक्षित टीका विकसित करने की चुनौती से जोड़ना होगा, जो रिकॉर्ड समय में लाखों खुराक के उत्पादन की गारंटी देने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है।"

वेलकम ट्रस्ट ग्लोबल हेल्थ चैरिटी में टीकों के प्रमुख चार्ली वेलर ने बुधवार को कहा कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 टीके विकसित करने के लिए दुनिया को वैक्सीन निर्माण इतिहास में सबसे बड़े पैमाने पर निष्पादित करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।"

एक स्विस वैज्ञानिक ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने उद्योग के अनुमानों से आगे निकलने का लक्ष्य रखा है। COVID-19 वैक्सीन को आने में अभी 18 महीने लगेंगे। बर्न के इन्सैलस्पिटल अस्पताल में इम्यूनोलॉजी के प्रमुख और स्टार्ट-अप साइबा बायोटेक्हाइम्स के संस्थापक मार्टिन बाचमन ने कहा कि उन्होंने 240 स्वयं सेवकों में अगस्त में मानव परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है, अगर उन्हें ड्रग वॉचडाउन स्विसमेडिक से आवश्यक मंजूरी मिल जाती है।

कुछ वैक्सीन जैसे कमजोर वायरस का उपयोग करने के बजाय, बाचमन ने कहा कि उनकी टीम ने एक "वायरस जैसे कण" का चयन किया था जो केवल प्रतिकृति के लिए आवश्यक इसकी आनुवंशिक सामग्री के बिना कोरोनोवायरस की नकल करता है। चीन की कंपनियां, जहां इस बीमारी की उत्पत्ति हुई है, संभावित टीकों पर भी काम कर रही हैं।

बीमारी के इलाज के लिए विकल्पों की कमी से एक टीके की दौड़ को बढ़ावा मिला है। यूरोपीय संघ के ड्रग रेगुलेटर ने गुरुवार को संभावित घातक दुष्प्रभावों का हवाला देते हुए परीक्षण या राष्ट्रीय आपातकालीन उपयोग कार्यक्रमों के बाहर दो पुरानी मलेरिया दवाओं का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दोहराई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.