गौतमबुद्ध नगर का विकास करने के लिए सरकार ने खास मॉडल तैयार किया, मंत्री ने दी पूरी जानकारी

गौतमबुद्ध नगर का विकास करने के लिए सरकार ने खास मॉडल तैयार किया, मंत्री ने दी पूरी जानकारी

गौतमबुद्ध नगर का विकास करने के लिए सरकार ने खास मॉडल तैयार किया, मंत्री ने दी पूरी जानकारी

Tricity Today | Noida Gate

गौतमबुद्धनगर के प्रभारी मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तीन सालों में विकास के नए आयाम लिखे हैं। पहले प्रदेश में विदेशी कंपनियां निवेश करने में भय महसूस करती थीं, लेकिन भाजपा सरकार ने अरबों रुपये का निवेश करवाकर प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिया है। गौतमबुद्ध नगर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

प्रभारी मंत्री ने गुरुवार को कलक्ट्रेट में प्रेसवार्ता करके प्रदेश सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में प्राधिकरण क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना की जा रही है। इसके लिए एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी का चयन हो चुका है। एयरपोर्ट के बनने से औद्योगिक विकास होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। गौतमबुद्ध नगर में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो चुका है। जबकि, पूर्वी कोरिडोर, पश्चिमी कोरिडोर गुजर रहे हैं। जिनका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

स्मार्ट विलेज बनेंगे यहां के गांव
जनपद में 29 गांवों को स्मार्ट विलेज में विकसित करने की डीपीआर बनाई जा रही है। पहले चरण में पांच गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। एक गांव पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा अंडरपास, स्ट्रीट लाइट, शिल्प हाट और बुनकर भवन भी बनाए जा रहे हैं।
 
मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों से मिल रहा लाभ
जय प्रताप सिंह ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री जनआरोग्य मेले के तहत लाखों लोगों को लाभ दिया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जननी सुरक्षा योजना के अलावा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण का काम भी किया गया। मंत्री ने कहा, भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई। ऊर्जा के क्षेत्र में भी काम किया गया है। प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ लाभार्थियों को दिया गया।

अपराध खत्म हो, इसलिए लागू हुआ कमिश्नरेट
उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री बेहद सख्त हैं। इसलिए प्रदेश में अपराधी या तो जेल में गए हैं, या फिर दूसरे प्रदेशों में शरण लिए हुए हैं। यहां की कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कमिश्नरेट लागू किया गया है। सड़कों को गड्ढा मुक्त किया गया है। जबकि गन्ना किसानों का कई वर्षों से बकाये का भुगतान भाजपा सरकार ने कराया है। किसानों को विभिन्न माध्यम से खेती करने के लिए किसान पाठशालाओं का आयोजन किया गया है। 

इस मौके पर विधायक पंकज सिंह, विधायक धीरेंद्र सिंह, विधायक तेजपाल नागर, डीएम बीएन सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

(हम संक्रमित लोगों के नाम और पते उनकी निजता को दृष्टिगत रखते हुए प्रकाशित नहीं कर रहे हैं। आपसे अनुरोध है कि पैनिक नहीं हों और धैर्य के साथ रहें। अपना और अपने परिवार का बचाव ही आपका सबसे बड़ा योगदान है। tricitytoday.com)

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.