एक घण्टा देरी से दिखा एनसीआर में करवाचौथ का चांद, सुहागिनों ने किया दीदार और पूरा हुआ व्रत

एक घण्टा देरी से दिखा एनसीआर में करवाचौथ का चांद, सुहागिनों ने किया दीदार और पूरा हुआ व्रत

एक घण्टा देरी से दिखा एनसीआर में करवाचौथ का चांद, सुहागिनों ने किया दीदार और पूरा हुआ व्रत

Sachin Gupta | एक घण्टा देरी से दिखा एनसीआर में करवाचौथ का चांद

आखिरकार करीब एक घंटे की देरी से पूरे दिल्ली-एनसीआर में करवाचौथ के चांद का दीदार हो ही गया। तय समय के हिसाब से 8:16 बजे चांद दिख जाना चाहिए था, लेकिन पूरे दिल्ली-एनसीआर में छाए घने धुएं के कारण करीब 9:10 बजे चांद दिखाई दिया है। करीब एक घंटे तक लोगों में ऊहापोह की स्थिति बनी रही। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विवाहित जोड़े चांद का दीदार करने के लिए हाउसिंग सोसायटी की छतों पर खड़े रहे। पार्क सड़कों और दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर भी चांद देखने के लिए जमघट लगा रहा।

पूरे दिल्ली-एनसीआर में धुंध की तरह छाए पोलूशन न केवल लोगों को सांस लेने में तकलीफ दे रहा है, बल्कि करवाचौथ का त्यौहार भी बिगाड़ दिया है। आज रात 8:16 बजे पर करवाचौथ के चांद का दीदार होना था, लेकिन पूरे दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग इस कदर छाया हुआ है कि आसमान में चांद एक घण्टे देरी से नजर आया है। एनसीआर के तमाम शहरों से जानकारी मिल रही है कि विवाहित जोड़े छतों पर खड़े होकर चांद को निहारने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन चांद दिखने का नाम नहीं ले रहा है। 8:16 बजे की बजाय 9:10 बजे चांद दिखाई दिया। उसे देखने के लिए भी लोगों को बड़े ध्यान से टकटकी लगाकर दर्शन करने पड़े हैं।

एक-दूसरे को फोन कर और व्हाट्सएप पर पूछ रहे चांद निकला क्या?

रात 9:00 बजते-बजते आलम यह हो गया कि महिलाएं परेशान होने लगीं। सब एक-दूसरे को फोन करके और व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज भेजकर दूसरे शहरों में चांद निकलने और देखने के बारे में जानकारी मांगने लगे। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश से लोगों को रिश्तेदारों से सूचनाएं मिल रही थीं कि उनके यहां चांद निकल आया है। महिलाओं ने चंद्र दर्शन करके व्रत पूरा कर लिया है। इसी बीच बड़ी संख्या में लोगों ने अपने पंडितों से बातचीत की। पूछा कि क्या किया जाए। इस पर पंडितों ने राय दी कि चांद पूरब की ओर से निकला है। लिहाजा, उस दिशा में मुख करके अर्क दे दें। दिया जला लें और व्रत पूरा कर लें। कुछ पंडितों ने महिलाओं को सुझाव दिया कि अगर पति का मुंह देखकर पूजा-अर्चना कर लें तो भी व्रत संपूर्ण माना जाएगा।

चांद निकला क्या, चांद दिखा क्या, पूरे एनसीआर में बस यही सवाल

चांद निकला क्या? चांद देखा क्या? व्रत खोल लिया क्या? क्या करें चांद तो नजर ही नहीं आ रहा? पूरे दिल्ली-एनसीआर में महिलाएं और उनके पति अपनी रिश्तेदारी, दोस्तों और जानने वालों को फोन करके यही सारे सवाल पूछ रहे हैं। दरअसल, चांद निकले करीब एक घंटा हो चुका है, लेकिन पूरा दिल्ली-एनसीआर पोलूशन की चादर में लिपटा हुआ है। जिसके चलते आसमान में विजिबिलिटी नहीं के बराबर है। परेशान होकर लोग एक-दूसरे को फोन करके यही सारे सवाल पूछ रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.