बेरूत धमाके में मरने वाले वालों की संख्या 178 हुई, 30 अब भी लापता

बेरूत धमाके में मरने वाले वालों की संख्या 178 हुई, 30 अब भी लापता

बेरूत धमाके में मरने वाले वालों की संख्या 178 हुई, 30 अब भी लापता

Google Image | बेरूत धमाके

लेबनान की राजधानी बेरूत में चार अगस्त को हुए धमाके में मरने वालों की संख्या बढ़कर 178 हो गई है जबकि 30 लोग अब भी लापता है। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। साथ ही बताया कि इस विस्फोट में करीब छह हजार लोग घायल हुए हैं। 

संयुक्त राष्ट्र मानवीय मामलों की एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक धमाके की वजह से छह अस्पतालों में कामकाज प्रभावित हुआ है जबकि पहले यह संख्या तीन बताई गई थी। वहीं इस धमाके से 20 से अधिक क्लीनिक को नुकसान पहुंचा है। 

रिपोर्ट में कहा गया है, ''प्राथमिक त्वरित आकलन के मुताबिक विस्फोट के करीब 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित 55 चिकित्सा सुविधाओं में केवल आधे में ही सामान्य कामकाज हो रहा है। करीब 40 प्रतिशत चिकित्सा केंद्रों को मध्यम या गंभीर नुकसान हुआ है। 

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक धमाके में 120 स्कूलों को नुकसान पहुंचा है जिनमें करीब 50 हजार विद्यार्थी पढ़ते थे। वहीं 50 हजार घरों में एक हजार घर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक धमाके में कम से कम दो फलस्तीनियों सहित कुल 13 शरणार्थियों की मौत हुई है। समन्वय एवं मानवीय मामलों के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने हालांकि, अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि बेरूत में भारी तबाही के बावजूद खाद्य सामग्री की कमी होने की उम्मीद नहीं है। 

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि बेरूत बंदरगाह 30 प्रतिशत क्षमता के साथ और त्रिपोली बंदरगाह 70 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रहे हैं, जिससे खाने-पीने के सामान की आपूर्ति हो रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.