ऑटो एक्सपो में कोरोना वायरस से बचाव का आयोजक नहीं करेंगे, अब इस एजेंसी की जिम्मेदारी होगी

ऑटो एक्सपो में कोरोना वायरस से बचाव का आयोजक नहीं करेंगे, अब इस एजेंसी की जिम्मेदारी होगी

ऑटो एक्सपो में कोरोना वायरस से बचाव का आयोजक नहीं करेंगे, अब इस एजेंसी की जिम्मेदारी होगी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

ऑटो एक्सपो में कोरोना वायरस से निपटने की जिम्मेदारी जिला स्वास्थ्य विभाग के पास है। पहले यह काम सियाम (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) को करना था। यह जिम्म्ेदारी केंद्र सरकार ने सौंपी है। मंगलवार सुबह सीएमओ ने एक्सपो मॉर्ट में बैठक कर व्यवस्था पर दिशा-निर्देश दिए।

सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर ऑटो एक्सपो के संबंध में बैठक हुई। मंगलवार को इसी के संदर्भ में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मॉर्ट में बैठक हुई। जिसमें कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी दिशा-निर्देश टीमों को दिए गए। इसमें टीम गठित करने, संदिग्ध मरीजों की जांच, उपचार, एंबुलेंस, अस्पतलों में आईसोलेशन वार्ड तैयार करना आदि शामिल है। इसके अलावा चीन से आने वाले प्रतिनिधियों की जांच की जाएगी। सभी स्थानों पर सेनिटाइजर व मॉस्क की बिक्री पर चर्चा हुई।सीएमओ ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मुख्य द्वार पर एक हीट सेंसर लगाया जाएगा। कुछ नॉन कांटेक्ट थर्मामीटर का भी उपयोग किया जाएगा।

होम्योपैथी में है उपचार, मास्क का लगेगा काउंटर 
वरिष्ठ होमियोपैथी चिकित्सा विशेषज्ञ डा. जितेंद्र सिंह ने बताया कि पूरे विश्व में इस समय कोरोना वायरस का भय है। इस संक्रमण के आरंभिक लक्षणों में समान्य फ्लू की तरह नाक बहना, छीक आना, गले में खराश, खांसी व हल्का बुखार हो सकता है। इस वायरल जनित बीमारी से घवराने की जरूरत नहीं है। सावधानी की आवश्यकता होती है। हाथों सहित साफ सफाई का ध्यान रखें, मुंह को मास्क आदि से ढककर रखें, हाथ मिलाने से परहेज़ करें। इसमें होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम 30 की एक खुराक खाली पेट तीन दिन तक ली जा सकती है। मेले में इसकी तीन खुराक निशुल्क बांटी जायेगी। मेले में जन औषधि केंद्र को मास्क बाँटने की जिम्मेदारी मिली है। प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना अन्तर्गत नालेज पार्क में संचालित जन औषधि केंद्र को मेले में आने वाले दर्शकों को मास्क उपलब्ध कराएगा। सियाम के सीनियर डायरेक्टर देबाशीष मजूमदार ने काउंटर लगाने की सहमति दे दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.