ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बारिश ने हालत बिगाड़ी, बेसमेंट और दीवारों से फूटे झरने, लिफ्ट तक में घुसा पानी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बारिश ने हालत बिगाड़ी, बेसमेंट और दीवारों से फूटे झरने, लिफ्ट तक में घुसा पानी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: बारिश ने हालत बिगाड़ी, बेसमेंट और दीवारों से फूटे झरने, लिफ्ट तक में घुसा पानी

Tricity Today | बारिश ने हालत बिगाड़ी, बेसमेंट और दीवारों से फूटे झरने, लिफ्ट तक में घुसा पानी

बुधवार तड़के शुरू हुई बारिश से पूरे दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर जलभराव हो गया है। ट्रैफिक भी जाम है, लेकिन ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तो अजब-गजब नजारे देखने के लिए मिल रहे हैं। यहां की हाउसिंग सोसायटियों का बुरा हाल दिख रहा है। निवासी बेहाल हैं। कहीं दीवारों से झरने फूट रहे हैं। बेसमेंट ताल तलैया बन गए हैं। हालात इतने बदतर हैं कि लिफ्ट तक में पानी घुस आया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों का कहना है कि बिल्डरों ने इन हाउसिंग सोसायटी को बनाते वक्त न तो तकनीक का ख्याल रखा है और न ही गुणवत्ता पर गौर की गई है। जिसका खामियाजा यहां रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

गौर सिटी में सिक्स्थ एवेन्यू हाउसिंग सोसायटी के बेसमेंट की दीवारों से पानी का झरना बह रहा है। बेसमेंट में कई स्थानों से पानी फूटकर भीतर भर रहा है। जिसकी वजह से सोसाइटी के निवासी दहशत में हैं। यहां रहने वाली अनीता प्रजापति ने बताया, "यह हम लोगों की कोई पहली बार की परेशानी नहीं है। वर्ष 2016 में नवंबर महीने की बैठक के दौरान बिल्डर के सामने इस दिक्कत को उठाया गया था। बिल्डर को बताया गया था कि मामूली सी बारिश होते ही बेसमेंट की दीवारों से पानी रिसने लगता है। फव्वारे छूटने लगते हैं। इसकी वजह से पूरे साल बेसमेंट में नमी बनी रहती है। यह इमारत की नींव के लिए बेहद खतरनाक स्थिति है। बिल्डर की ओर से इस समस्या का तत्काल समाधान करने का आश्वासन दिया था।" अनीता प्रजापति आगे कहती हैं, "नवंबर 2016 से लेकर इस महीने हुई मेंटेनेंस की बैठक में लगातार यह मुद्दा उठ रहा है। हर बार बिल्डर का मैनेजमेंट केवल झूठा आश्वासन देता है।

दूसरी ओर पंचशील ग्रीन वन हाउसिंग सोसायटी का हाल भी बुरा है। सोसाइटी के सारे बेसमेंट में फव्वारे बह रहे हैं। बेसमेंट पार्किंग में दो-दो फुट पानी भर गया है। जिससे लोगों को बेहद परेशानी हो रही है। लोग किसी हादसे की संभावना से बुरी तरह डरे हुए हैं। सोसाइटी की लिफ्ट तक में बरसात का पानी घुस गया है। लोगों ने इस बारे में मेंटेनेंस डिपार्टमेंट से शिकायत की है, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया है। सोसाइटी में रहने वाले मयंक प्रताप का कहना है कि बुधवार तड़के शुरू हुई बारिश के बाद से सोसाइटी के पूरे बेसमेंट का बुरा हाल है। करीब 10 जगहों पर पानी के झरने बह रहे हैं। पूरे बेसमेंट में पानी भर गया है। वाहनों की पार्किंग में कारो तक पहुंचना मुश्किल है। 

मयंक प्रताप आगे बताते हैं कि इस समस्या के बारे में न जाने कितनी बार बिल्डर से शिकायत की गई है। हर बारिश के बाद यह स्थिति पैदा हो जाती है। बिल्डर के मेंटेनेंस डिपार्टमेंट से आज भी शिकायत की गई है। इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। विकास प्राधिकरण से भी इस बारे में कई-कई बार लिखित शिकायत की जा चुकी हैं। यहां निर्माण बेहद घटिया है। इसका टेक्निकल ऑडिट करवाने की जरूरत है। बिल्डरों ने तकनीकी और गुणवत्ता का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा है। विकास प्राधिकरण की उदासीनता से ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें यहां किसी बड़े हादसे का इंतजार है।

पूरे शहर में सड़कों पर पानी भरा
पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सड़कों पर बारिश के चलते पानी भर गया है। सर्विस लेन और सोसाइटी के ओपन स्पेस में भी पानी ही पानी नजर आ रहा है। कई हाउसिंग सोसाइटी से छोटी-छोटी टूट-फूट की जानकारी भी मिल रही है। लोगों का कहना है कि विकास प्राधिकरण ने बरसात से पहले नाले और सीवर लाइनों की सफाई नहीं की। जिसकी वजह से जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। दोपहर में करीब 11:00 बजे बारिश बंद हो गई। उसके बाद भी घंटों से सड़कों पर पानी भरा हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.