सरकार और जिला प्रशासन से मदद ना मिलने पर गांव वासियों ने की प्रेस वार्ता

सरकार और जिला प्रशासन से मदद ना मिलने पर गांव वासियों ने की प्रेस वार्ता

सरकार और जिला प्रशासन से मदद ना मिलने पर गांव वासियों ने की प्रेस वार्ता

Tricity Today | Press Conference in Noida Media Club

नोएडा के सेक्टर 87 में स्थित नयां गांव का अधिग्रहण के समय गांव के लोगों ने गांव में पार्क, ओपन जिम व सामुदायिक केंन्द्र बनाने की मांग की थी। लेकिन इसके बावजूद एक भूमाफिया ने जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया। जिसकी शिकायत कई बार गांव के लोगों ने नोएडा प्राधिकरण, जिला प्रशासन, मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से की। लेकिन अभी तक नो तो कोई भूमाफिया के अवैध कब्जे को हटा पाया हैं और ना ही इसका कोई समाधान निकाल पाया हैं। गांव के लोगों ने एक प्रेस वार्ता करके कहा कि, जब उनको इस बारें में कोई मदद नही मिली तब उन्हें मीडिया का सहारा लेना पड़ा। ग्रामीणों ने शनिवार को नोएडा मीडिया क्लब में पत्रकार वार्ता कर जानकारी दी। 

नया गांव के रहने वाले दीपक भाटी ने बताया कि, नोएडा प्राधिकरण ने गांव के पास खसरा संख्या 42 एवं 45 की जमीन को सार्वजनिक मानते हुए उस पर पार्क व सामुदायिक भवन आदि बनाने की बात ग्रामीणों से कही। वर्ष 2013 से 2015 के दौरान पत्राचार के मामध्यम से वहां उक्त सुविधाओं को जल्द से जल्द बनाने की प्रक्रिया लगभग तय हो चुकी थी। जिसकी फाइल डिसपैच संख्या 395,28.4.2015 थी। 

लेकिन इसी बीच कुछ भूमाफियाओं ने उक्त खसरा संख्या 42 पर वर्ष 2014 से ही जबरन कब्जा करना शुरू कर दिया। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने नोएडा प्राधिकरण से लगातार की। लेकिन वर्क सर्किल 07 के कुछ कर्मचारियों को भूमाफियाओं ने बरगलाकर उन्हें अपने साथ ले लिया। जिसके चलते मिलीभगत कर धीरे धीरे खसरा संख्या 42 पर पूर्णतरू भूमाफि याओं ने कब्जा कर लिया।
 
उन्होंने बताया कि ग्रामीणों ने लगातार मामले की शिकायत की लेकिन धनबल के खुले प्रयोग व कमर्मचारियों की मिलीभगत के चलते उक्त जमीन कब्जे से मुक्त नहीं हो सकी। उनका आरोप था कि अब उक्त भूमाफि याओं की नजर बाकी बची खसरा संख्या 45 की जमीन पर भी है। 

उन्होंने आरोप लगाया थी उक्त लोग मौका मिलते ही उक्त बची हुई जमीन पर भी कब्जा करना चाहते हैं, ये लोग उक्त जमीन पर मिटटी डालकर वहां कच्ची दुकान आदि बनाकर जमीन को हथियाना चाहते हैं। उनका कहना था कि ग्रामीणों को सुखसुविधा के लिए छोडी गई जमीन भूमाफि याओं द्वारा जबरन कब्जाई जा रही है। उक्त जमीन की कीमत भी अरबों रुपए की है, इस सब को देखते हुए ग्रामीणों ने प्राधिकरण सीईओ श्रीमती रितु माहेश्वरी से फि र से शिकायत की है। जिस पर उन्होने कार्यवाही का आश्वासन तो दिया है लेकिन कर्मचारियों की इस मामले में लगातार मिलीभगत है, जिसके चलते ग्रामीण यहां से वहां धक्के ही खा रहे हैं। इस सबसे तंग आकर ग्रामीण विवश होकर वहां अनशन करने को मजबूर हो गए हैं। उन्होंने कहा कि 27 जनवरी से उक्त जमीन पर ग्रामीण अनशन शुरू कर देंगे। 

इस पत्रकार वार्ता में इंदल भाटी, पाली भाटी, चमन भाटी, श्यामिंदर भाटी, किसन भाटी, राजेंद्र भाटी, भागमल भाटी, प्रेम सिंह भाटी, अजीत भाटी, श्यामी भाटी, विजयपाल शर्मा, विजयपाल लोहिया, मूलचंद नागर, चंद्रकांत पाण्डेय, रामगोपाल भाटी एवं कई ग्रामवासी ग्राम नया गांव मौजूद थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.