13 हजार फ्लैट खरीदारों को राहत देने वाली खबर है, जानिए क्या है

13 हजार फ्लैट खरीदारों को राहत देने वाली खबर है, जानिए क्या है

13 हजार फ्लैट खरीदारों को राहत देने वाली खबर है, जानिए क्या है

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में करीब 13 हजार फ्लैट और भूखंड खरीदारों को अगले साल जून तक कब्जा मिलने की उम्मीद है। शून्यकाल का लाभ लेने वाले बिल्डरों को जून तक कब्जा देना है। यह लाभ लेने के लिए 12 बिल्डरों ने आवेदन किए हैं। अब यमुना प्राधिकरण इन आवेदनों का परीक्षण कर रहा है। परीक्षण के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

खरीदारों को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने बिल्डरों के लिए शून्यकाल का लाभ देने के लिए नीति बनाई। यमुना प्राधिकरण ने भी इस नीति को लागू कर दिया है। यह लाभ तीन बिंदुओं पर दिया जाना है। इसमें प्रोजेक्ट तक बिल्डर को रास्ता नहीं मिल पाया हो, अदालत में कोई मामला विचाराधीन रहा हो और प्राधिकरण की गलती से कब्जा नहीं मिल पाया हो आदि शामिल हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए फरवरी में बिल्डरों को आवेदन करना था। 12 प्रोजेक्ट के लिए बिल्डरों ने आवेदन किया है। अब इन आवेदनों की जांच यमुना प्राधिकरण कर रहा है।

इन बिल्डरों ने किया है आवेदन
सुपरटेक (दो प्रोजेक्ट), नेम्फिया डेवलपर्स (ओसिस), ग्रीन वे इंफ्रास्ट्रक्चर, थ्रीसी, सिल्वर फर्निसिंग एंड फर्नीचर प्रालि, मैसर्स लाजिक्स, एटीएस, इमराल्ड प्रमोटर्स, ट्रिवेली प्रोजेक्ट्स, निम्बस, द पाम विलेज, मैसर्स अजनारा इंडिया लिमिटेड।

बिल्डरों को शपथ पत्र देना होगा
इस योजना का लाभ लेने वाले बिल्डरों को एक शपथ पत्र देना होगा। शपथ पत्र में बताना होगा कि वह जून 21 तक सभी खरीदारों को कब्जा दे देंगे। अगर समय पर कब्जा नहीं दिया तो शून्यकाल का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए उम्मीद है कि इन प्रोजेक्ट के करीब 13 हजार खरीदारों को अगले साल जून में कब्जा मिल जाएगा।
 
शून्यकाल का लाभ मिलने के बाद बकाया देना होगा
प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि शून्यकाल का लाभ मिलने के बाद बिल्डरों को नियमानुसार पैसा जमा करना होगा। उसके बचे हुए बकाये को किश्तों में बांट दिया जाएगा। इसके बाद बिल्डर को किश्तों में पैसा जमा करना होगा। 

16 बिल्डरों ने नहीं दिखाई रुचि
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 28 बिल्डरों को जमीन आवंटित की गई है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ 12 बिल्डरों ने आवेदन किया है। 16 बिल्डरों ने इस योजना में रुचि नहीं दिखाई है। अब तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी निकल गई है।

बकाया नहीं जमा करने पर रद्द होगा आवंटन
यमुना प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि योजना का लाभ देने के बाद बचे हुए बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बकाया पैसा नहीं जमा किया और खरीदारों को कब्जा नहीं दिया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बिल्डरों का आवंटन रद्द किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.