यह लड़कियां बच्चों को करती है मोबाइल्स गिफ्ट, जानिए क्यों

यह लड़कियां बच्चों को करती है मोबाइल्स गिफ्ट, जानिए क्यों

यह लड़कियां बच्चों को करती है मोबाइल्स गिफ्ट, जानिए क्यों

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं। बच्चों को मोबाइल फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन क्लास दी जा रही है। चंडीगढ़ में पांच लड़कियों के एक समूह ने दान के रूप में लोगों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इकट्ठा करने के लिए एक पहल की है ताकि जरूरतमंद छात्रों को ऑनलाइन क्लास में शामिल होने में मदद मिल सके।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, साची आहूजा ने कहा, "हमने 21 लड़कियों को गैजेट्स दिए हैं। स्कूल बंद होने के कारण उन्हें ऑनलाइन क्लास में भाग लेने में मदद मिल रही है।"

स्कूल जाने वाली ये किशोरियां युवाओं को प्रोत्साहित करती हैं कि वे अपने गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन और लैपटॉप दान करने के लिए प्रोत्साहित करें, जो उन लड़कियों के लिए हैं, जो ऑनलाइन पढ़ाई के लिए इन गैजेट्स का खर्च नहीं उठा सकती हैं।

लगभग चार महीने हो गए हैं कि सभी स्कूलों को COVID-19 लॉकडाउन के कारण बंद कर दिया गया है, जिसने छात्रों को ई-लर्निंग का विकल्प चुनने के लिए प्रेरित किया है।

'Prerna - for you and us' के तहत ये लड़कियां गैजेट्स दान करने के लिए युवाओं से संपर्क करती हैं और गरीब परिवार की लड़कियों को गैजेट्स प्रदान करती हैं। इन लड़कियों को चंडीगढ़ में उनके शिक्षकों ने भी मदद की है।

एक अन्य लड़की ने कहा, "हमने अपने शिक्षक से बात की और पता चला कि कुछ छात्र हैं जो ऑनलाइन क्लास में नहीं जा सकते हैं इसलिए 'Prerna - for you and us' विचार के साथ आए। इसके तहत हम लोगों को अपना गैजेट्स दान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।" केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में अब तक 68 मौतों के साथ 2,095 सक्रिय मामले हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.