रुपए रखने वाले स्थान पर की जाने वाली इन गलतियों से बचना चाहिए, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान

धर्म कर्म : रुपए रखने वाले स्थान पर की जाने वाली इन गलतियों से बचना चाहिए, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान

रुपए रखने वाले स्थान पर की जाने वाली इन गलतियों से बचना चाहिए, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

- अनजाने में रोजाना की जाने वाली यह गलतियां वास्तु संबंधी दोष को देती है निमंत्रण


- व्यापारिक प्रतिष्ठान और घर में होने वाली बचत पर पड़ने लगता है इसका सीधा असर
 

व्यापारिक प्रतिष्ठान हो या फिर घर रुपयों को रखने के लिए हर व्यक्ति एक खास सुरक्षित जगह को चुनता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति द्वारा चुनी हुई सुरक्षित जगह पर भी वास्तु संबंधी किसी तरह का दोष पैदा ना हो सके। बावजूद इसके अनजाने में कई ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे वास्तु संबंधी दोष पैदा होने लगता है। रुपए पैसे रखने वाले स्थान पर यह दोष पैदा होने से घर या व्यापारिक प्रतिष्ठान रुपयों पैसों से होने वाली बचत प्रभावित होने लगती है।

वास्तु शास्त्री एवं ज्योतिषाचार्य पंडित उत्तम तिवारी ने जानकारी दी कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों में रुपए पैसे रखने के लिए ज्यादातर ड्रॉर का इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरह घर में रुपए पैसे रखने के लिए तिजोरी या अलमारी का प्रयोग सबसे अधिक होता है। दोनों ही स्थानों में वास्तु दोष लगने की सबसे अधिक संभावनाएं होती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह दोनों ही स्थान घर के केंद्रीय स्थान होते हैं। इसलिए इन स्थानों सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कई बार रुपयों पैसों को इन स्थानों पर रखने या फिर छुपा कर रखने की प्रवृत्ति भी वास्तु संबंधी दोष पैदा कर देते हैं। इन दोष को पहचानने के साथ ही इनका तुरंत उपाय करना भी बेहद जरूरी है।

झूठे हाथ का ना करें प्रयोग : 
यह गलती व्यापारिक प्रतिष्ठानों में धन रखने के स्थान पर सबसे अधिक होती है। कई बार रुपए पैसे रखने वाली ड्रॉर की टेबल पर भोजन भी कर लिया जाता है। यह गलती करने से वास्तु संबंधी दोष पैदा होने के साथ ही कुंडली में सूर्य भी प्रभावित होने लगता है। इसलिए कभी भी धन रखने वाले स्थान को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए। हाथ धोने के बाद ही धन रखने वाले स्थान को छूने से घर में या व्यापारिक प्रतिष्ठान में तेजी से बचत होना शुरू हो जाती है।

कागज को रखने से बचें : 
कई बार उन पर पैसे रखने वाले स्थानों पर जरूरी कागजों को भी रख दिया जाता है। इन कागजों में बहुत से ऐसे कागज होते हैं जो कुछ समय बाद उपयोग में नहीं आते। ऐसे रखने वाले स्थानों पर इस तरह के कागजों को रखने से बचना चाहिए। वास्तुदोष लगने के साथ ही यदि इस स्थान पर धीरे-धीरे रद्दी या फटे कागज एकत्रित हो जाते हैं तो मंगल भी प्रभावित होने लगता है।

अन्य स्थान का ना करें इस्तेमाल : 
यदि व्यापारिक प्रतिष्ठान या फिर घर में रुपए पैसे रखने का एक निश्चित स्थान बना रखा है तो अन्य स्थानों पर छोटी छोटी रकम रखने से बचना चाहिए। यदि ऐसा करना सुरक्षा कारणों से जरूरी भी होता है तो ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए जो साफ सुथरा हो या फिर जहां पर रोजाना पूजन कार्य किया जाता हो। कई बार लोग बचे हुए पैसे गद्दे के नीचे या फिर किसी ऐसे स्थान पर रख देते हैं जहां पर कई लोग अपने हाथ लगा सकते हैं। यह कार्य करने से घर में मौजूद सदस्यों का शुक्र प्रभावित होता है और तनाव जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं।

ईशान कोण का रखें ख्याल : 
घर का व्यापारिक प्रतिष्ठान में यदि रुपए रखने का अलग स्थान बना रखा है तो ईशान कोण का ख्याल भी रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर के उत्तर पूर्वी या फिर कमरे के उत्तर पूर्वी स्थान पर धन रखने के स्थान को बनाने से बचत करने या फिर लाभ कमाने में आसानी होती है। यदि घर या कमरे के ईशान कोण में ध्यान रखना संभव नहीं हो पा रहा है तो धन रखने वाले स्थान पर मौली और चांदी के एक छोटे से टुकड़े को रखने से बचत और लाभ होने में काफी सहायता मिलती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.