VIDEO: नोएडा के अस्पतालों में ये रोबोट करेंगे कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज

VIDEO: नोएडा के अस्पतालों में ये रोबोट करेंगे कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज

VIDEO: नोएडा के अस्पतालों में ये रोबोट करेंगे कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज

Tricity Today | These robots will treat patients of Coronavirus in Noida hospitals

नोएडा में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का उपचार करने के लिए रोबोट की मदद ली जाएगी। नोएडा के फेलिक्स हॉस्पिटल ने उत्तर प्रदेश सरकार को तीन रोबोट दिए हैं। कोराना वायरस से संक्रमित मरीजों की सेवा में रोबोट काम करेंगे। ये रोबोट मरीजों को खाना, दवा या मांगने पर सामान देने कमरों में जाएंगे।

कोरोना वायरस से बचाव और उपचार के लिए सरकार और प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहे हैं। अब सामाजिक संगठन, निजी अस्पताल और कंपनियां भी इस अभियान में शामिल हो गई हैं। नोएडा के फेलिक्स अस्पताल प्रबंधन ने उत्तर प्रदेश सरकार को अस्पतालों में काम करने के लिए प्रशिक्षित खास रोबोट मुहैया करवाए हैं। अस्पताल प्रबंधन ने स्वास्थ्य विभाग को तीन रोबोट दे दिए हैं।

अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि यह रोबोट बतौर नर्सिंग स्टाफ की तरह काम करेंगे। मरीजों को टाइम पर दवाई देने के लिए, खाना पहुंचाने के लिए और मांगा गया सामान उपलब्ध करवाने के लिए कमरों में जाएंगे। स्वास्थ विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि इससे दो फायदे होंगे। पहला फायदा तो यह होगा कि बार-बार नर्सिंग स्टाफ संक्रमित लोगों के संपर्क में नहीं आएगा। इससे खुद डॉक्टर और नर्स स्टाफ के बीमार होने की संभावना बेहद कम हो जाएगी।

अधिकारी ने कहा, दूसरा फायदा यह मिलेगा कि एक तरह से अस्पताल में कर्मचारियों की संख्या बढ़ जाएगी। कर्मचारी दिन में अधिकतम 12 घंटे काम कर सकते हैं। जबकि रोबोट बिना रुके 24 घंटे काम कर पाएंगे। फेलिक्स अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग को क्वॉरेंटाइन वार्ड और कोरोना वायरस इनफेक्टेड वार्ड के लिए रोबोट दिए हैं।

गौरतलब है कि नोएडा में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 हो चुकी है। हालांकि अनुमान के मुताबिक यह संख्या अभी कम है लेकिन जानकारों का कहना है कि संख्या में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी हो सकती है। यही वजह है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग हर संभव तैयारी करने में जुटे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग को अभी करीब 190 टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.