नोएडा का यह रूप देख हो जाएंगे अभिभूत, सिंगापुर और शंघाई छूटे पीछे, भरोसा नहीं तो Exclusive Video देखिए

Updated Sep 23, 2020 04:17:23 IST | Anika Gupta

Noida में करीब एक साल से Light and Sound Show प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था। अब यह परियोजना मूर्त रूप लेने वाली है। Noida Authority इस पर काम कर रही थी। जिसके बाद नोएडा का नया रूप देखकर न केवल यहां के निवासी बल्कि देश-दुनिया से आने वाले लोग अभिभूत हो जाएंगे। नोएडा का यह रूप दुनिया के नामचीन शहरों सिंगापुर, शंघाई, बीजिंग और टोक्यो से कमतर दिखाई नहीं देगा...

नोएडा का यह रूप देख हो जाएंगे अभिभूत, सिंगापुर और शंघाई छूटे पीछे, भरोसा नहीं तो Exclusive Video देखिए
Photo Credit:  Tricity Today
Noida Light and Sound Show

Noida में करीब एक साल से Light and Sound Show प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था। अब यह परियोजना मूर्त रूप लेने वाली है। Noida Authority इस पर काम कर रही थी। जिसके बाद नोएडा का नया रूप देखकर न केवल यहां के निवासी बल्कि देश-दुनिया से आने वाले लोग अभिभूत हो जाएंगे। नोएडा का यह रूप दुनिया के नामचीन शहरों सिंगापुर, शंघाई, बीजिंग और टोक्यो से कमतर दिखाई नहीं देगा। दरअसल, अगले सप्ताह नोएडा के सेक्टर-91 में स्थित Noida Medicine Park में लेजर बेस्ट लाइट एंड साउंड शो की शुरुआत होने वाली है। जिसका आजकल प्रायोगिक तौर पर प्रदर्शन किया जा रहा है।

नोएडा में मेडिसीन पार्क बनकर तैयार है। इस पार्क में औषधीय गुणों वाले पेड़-पौधे उगाए जा रहे हैं। इस पार्क में न सिर्फ इनके बारे में जान सकते हैं बल्कि खुद आयुर्वेद के जनक ऋषि चरक लाइट एंड साउंड शो के जरिये इनके बारे में सबको समझाते हुए नजर आएंगे। सेक्टर-91 में मेडिसिन पार्क बनाया गया है। 

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने पार्क में लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान बढ़ाने के लिए एक अच्छी पहल की है। पार्क पहले ही बनकर तैया हो गया था, लेकिन अब मेडिसिन पार्क में लाइट एंड साउंड शो सिस्टम तैयार कराया गया है। इस शो में लोगों को आयुर्वेद और औषधियों के महत्व को समझाया जाएगा। जिससे उन्हें औषधीय वृक्ष और उनसे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी मिल सके। संगीत पर फव्वारे नृत्य करते नजर आएंगे।

ऋषि चरक समझाएंगे आयुर्वेद की महत्व को 
मेडिसिन पार्क के बारे में जानकारी देते हुए नोएडा अथोरिटी के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि लाइट एंड साउंड शो के ज़रिए खुद आयुर्वेद के प्रणेता महर्षि चरक आयुर्वेद और औषधियों के गुण समझाएंगे। इससे लोग मेडिसिन पार्क में आकर इस सुंदर माहौल का आनंद ले सकेंगे और औषधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। प्राधिकरण इस पार्क को एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन और पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित कर रहा है।

इस पार्क में 150 से ज्यादा औषधीय पेड़-पौधे
अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि मेडिसिन पार्क में 150 से अधिक औषधीय वृक्ष लगाए गए हैं। इनमें नीम, गिलोय, आंवला, पीपल आदि शामिल हैं। इस पार्क में मेडिटेशन करने के लिए अलग से एक जगह भी तैयार की गई है, जहां बैठकर लोग मेडिटेशन करके स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। आने वाले वर्षों में यहाँ औषधीय पेड़ों की संख्या और प्रजातियां बधाई जाएंगी। 

Noida light and sound show, Laser show, light and sound show, Noida Authority, CEO Noida, Ritu Maheshwari IAS, Noida News, Noida Latest News, Exclusive video