कोरोना के खिलाफ जंग में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की इस हाउसिंग सोसायटी ने किया जबरदस्त काम, बाकी को सीख लेनी चाहिए

Updated Mar 16, 2020 18:58:00 IST | Tricity Reporter

कोरोना वायरस पूरे देश में महामारी की तरह फैल रहा है। अब इस महामारी के खिलाफ लोग जागरूकता और बचाव अभियान छेड़ रहे हैं। इसी सिलसिले में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक हाउसिंग सोसायटी के मैनेजमेंट ने शानदार काम किया है। सोसायटी के मैनेजमेंट ने पूरी सोसाइटी को सैनिटाइज किया है और बचाव के लिए बड़े कदम उठाए हैं। सोसाइटी प्रबंधन ने खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों के लिए इंतजाम किए...

Photo Credit:  Tricity Today
गौर सौन्दर्यम हाउसिंग सोसायटी में सैनिटाइज

कोरोना वायरस पूरे देश में महामारी की तरह फैल रहा है। अब इस महामारी के खिलाफ लोग जागरूकता और बचाव अभियान छेड़ रहे हैं। इसी सिलसिले में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक हाउसिंग सोसायटी के मैनेजमेंट ने शानदार काम किया है। सोसायटी के मैनेजमेंट ने पूरी सोसाइटी को सैनिटाइज किया है और बचाव के लिए बड़े कदम उठाए हैं। सोसाइटी प्रबंधन ने खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों के लिए इंतजाम किए हैं।

गौर सौन्दर्यम हाउसिंग सोसायटी में करीब 1500 परिवार रहते हैं। सोसायटी के उप महाप्रबंधक राकेश शर्मा ने बताया, पिछले 2 सप्ताह में कोरोनावायरस ने भारत में भी पांव पसारे हैं। दिल्ली एनसीआर में कई मामले सामने आए हैं। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और सरकार अपने स्तर पर बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं। ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि अपने स्तर पर बचाव के इंतजाम किए जाएं। सोसाइटी में छोटे-छोटे बच्चे दिनभर खेलते और इधर-उधर घूमते रहते हैं। इसी तरह बड़ी संख्या में सोसायटी के पार्कों में बुजुर्ग और महिलाएं आकर पूरा दिन व्यतीत करते हैं। यह लोग इस बीमारी की चपेट में आने वालों में सबसे संवेदनशील हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को पढ़ा और फिर पूरी सोसाइटी को सैनिटाइज कराने का निर्णय लिया।

राकेश शर्मा का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अधिकृत दवाओं और एजेंसी को हायर किया गया। एजेंसी के कर्मचारियों ने सोसाइटी की सभी लिफ्ट, पार्कों को और कॉमन एरिया को सैनिटाइज किया है। डिप्टी जनरल मैनेजर राकेश शर्मा ने बताया कि हमने पूरी सोसाइटी के मेंटेनेंस डिपार्टमेंट और साफ सफाई करने वाले कर्मचारियों को मास्क उपलब्ध कराएं हैं। इन लोगों को ग्लब्स भी दिए गए हैं। खासतौर से हिदायत दी गई है कि कोई भी हाथ नहीं मिलाएगा। अभिवादन करने के लिए हाथ जोड़कर नमस्कार करें।

सोसायटी के एंट्री प्वाइंट्स पर गार्डस को बताया गया है कि बाहर से आने वाले लोगों को सीधे प्रवेश ना दें। डिलीवरी ब्वॉय या आगंतुकों को सैनिटाइजर देकर उनके हाथ धुलवाएं और फिर सोसाइटी में प्रवेश करने दें। सभी लिफ्ट में भी सैनिटाइजर रखवा दिए गए हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वह लिफ्ट के बटन इस्तेमाल करने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। राकेश शर्मा ने बताया कि इसका पूरा खर्च बिल्डर ने उठाया है।