इस साल एशिया के इस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें भारत, चीन, पाकिस्तान समेत दुनियाभर के देशों की रैंकिंग

Most Powerful Passport: इस साल एशिया के इस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें भारत, चीन, पाकिस्तान समेत दुनियाभर के देशों की रैंकिंग

इस साल एशिया के इस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर, जानें भारत, चीन, पाकिस्तान समेत दुनियाभर के देशों की रैंकिंग

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

दुनिया भर के देशों का पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग जारी करने वाली संस्था Henley & Partners ने 2021 के लिए ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारत 85वें नंबर पर है, जबकि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की रैंकिंग 107 है। पाकिस्तान नीचे से चौथे पायदान पर काबिज है। भारत के प्रतिद्वंदी चीन को रैंकिंग में 70वें स्थान पर जगह मिली है। Henley & Partners ने साल 2021 के लिए ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में ऊपर के देशों को दुनिया भर में ऑन अराइवल वीजा की सुविधा मिलती है। 

यहां तक की इंडेक्स में ऊपर काबिज देश कई मुल्कों में बिना वीजा के भी घूम सकते हैं। Henley & Partners द्वारा जारी पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग के मुताबिक इस बार दुनिया में सबसे ताकतवर पासपोर्ट जापान का है। जबकि, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका को सातवें नंबर पर जगर मिली है। Henley & Partners लम्बे वक्त से दुनिया भर के ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करते आ रहे हैं। 

पासपोर्ट की रैकिंग इस बात पर निर्भर करती है कि किसी देश के नागरिकों को बिना वीजा कितने मुल्कों में प्रवेश की छूट है। मतलब, किसी देश के नागरिक को ऑन अरावल विजा की सुविधा कितने देशो में है। पासपोर्ट रैंकिंग के लिए डाटा, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) उपलब्ध कराती है। यह संस्था दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे सटीक ट्रैवल रिकॉर्ड का डेटाबेस तैयार करती है। Henley & Partners, IATA के जुटाए गए आंकड़ों का अध्ययन कर ताकतवर देशों की पासपोर्ट रैंकिंग तय करती है।

खुशी की बात यह है कि इस बार एक एशियाई देश ताकतवर पासपोर्ट रैंकिंग में दुनिया का प्रतिनिधित्व कर रहा है। इस बार जापान के पासपोर्ट को दुनिया में सबसे ताकतवर माना गया है। जापान के नागरिकों को दुनिया में 191 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सहूलियत मिलती है। इसलिए जापान रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज है। रैकिंग में दूसरा स्थान सिंगापुर का है। सिंगापुर के नागरिकों को 190 देशों में ऑन अराइवल वीजा की सुविधा है। यह जापान से सिर्फ एक कम है। 

रैकिंग में तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया और जर्मनी संयुक्त रूप से हैं। इन दोनों देशों के नागरिकों को 189 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सहूलियत मिलती है। चौथे नंबर पर इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग काबिज हैं। डेनमार्क और ऑस्ट्रिया ताकतवर पासपोर्ट रैकिंग में पांचवें नंबर पर हैं। Henley & Partners की 2021 पासपोर्ट रैंकिंग में भारत 85वें स्थान पर काबिज है। भारतीय नागरिकों को 58 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलती है। 

एशिया का दूसरा मुल्क तजाकिस्तान भी 85वें नंबर पर भारत के साथ है। चीन की पासपोर्ट रैंकिंग भारत से बेहतर है। चीन पासपोर्ट ग्लोबल इंडेक्स में 70वें स्थान पर है। चीन के नागरिक 75 देशों में वीजा ऑन अराइवल सुविधा हासिल कर सकते हैं। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को ग्लोबल इंडेक्स पासपोर्ट रैंकिंग में 107वां स्थान मिला है। पाकिस्तान के पासपोर्ट को नीचे से चौथे नंबर पर जगह मिली है। पाकिस्तान के नागरिकों को सिर्फ 32 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है। इनमें से भी ज्यादातर मुस्लिम और अफ्रीका महाद्वीप के देश हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.