BREAKING : नोएडा में अवैध रूप से पटाखे बेच रहे दो लोग गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में पटाखे बरामद

BREAKING : नोएडा में अवैध रूप से पटाखे बेच रहे दो लोग गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में पटाखे बरामद

BREAKING : नोएडा में अवैध रूप से पटाखे बेच रहे दो लोग गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में पटाखे बरामद

Google Image | Fire works banned in Delhi NCR

Noida News : नोएडा थाना सेक्टर-49 क्षेत्र के बरौला गांव में पुलिस (Noida Police) ने अवैध रूप से पटाखे (Illigal Fire Crackers) बेच रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों लोगों के पास से भारी मात्रा में पटाखे बरामद किए हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को थाना सेक्टर 49 पुलिस को सूचना मिली कि कुछ लोग बरौला गांव में अवैध रूप से पटाखे बेच रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस ने वहां पर छापा मारा और शेखर चौहान तथा जीतू चौहान नामक दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि इनके पास से नौ बोरे पटाखे बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सदरपुर कॉलोनी में अवैध रूप से पटाखे बेच रहे गोविंदा नामक व्यक्ति को पुलिस ने बीती रात गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उसके पास से चार बोरे पटाखे बरामद किए हैं।

आपको बता दें कि पूरे दिल्ली-एनसीआर में बेतहाशा प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज रात 12:00 बजे से लेकर 30 नवंबर तक पटाखे जलाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। इतना ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचना भी कानूनन अपराध घोषित कर दिया गया है। जिन लोगों के पास पटाखे मिलेंगे उनके खिलाफ पुलिस एफआईआर दर्ज करके विस्फोटक अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई कर सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने भी पटाखे बेचने वालों, खरीदने वालों और पटाखे जलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इसी सिलसिले में सोमवार को यहां 2 लोगों की गिरफ्तारी की गई हैं।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से जिले के लोगों को हिदायत दी गई है कि वह प्रदूषण बढ़ाने से जुड़ा कोई भी काम नहीं करें। गौतमबुद्ध नगर पुलिस शहर की सड़कों और चौराहों पर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की भी जांच कर रही है। जिला प्रशासन और तीनों विकास प्राधिकरण भी प्रदूषण पर काबू पाने के लिए अभियान छेड़े हुए हैं। इसी सिलसिले में रविवार को जिलाधिकारी की ओर से 15 संस्थाओं को नोटिस भेजे गए हैं। यह संस्थाएं बिना इजाजत लिए निर्माण कर रही थीं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.