नोएडा और ग्रेनो वेस्ट के बीच अंडरपास को डीएमआरसी से हरी झंडी मिली, सरपट दौड़ेगा ट्रैफिक

नोएडा और ग्रेनो वेस्ट के बीच अंडरपास को डीएमआरसी से हरी झंडी मिली, सरपट दौड़ेगा ट्रैफिक

नोएडा और ग्रेनो वेस्ट के बीच अंडरपास को डीएमआरसी से हरी झंडी मिली, सरपट दौड़ेगा ट्रैफिक

Google Image | Greater Noida West

नोएडा, ग्रेनो वेस्ट और गाजियाबाद के बीच रोजाना यात्रा करने वाले हजारों लोगों के लिए बड़ी खबर है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने नोएडा के सेक्टर-71/52 चौराहे पर अंडरपास बनाने के लिए जरूरी अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। सोमवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से यह जानकारी दी गई है। यह अंडर पास बनने के बाद नोएडा बोटैनिकल गार्डन से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी चौराहे तक ट्रैफिक को नॉन स्टॉप बनाने में बड़ी मदद मिलेगी।

विकास प्राधिकरण करीब एक वर्ष से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से मिलने वाले इस अनापत्ति प्रमाण पत्र का इंतजार कर रहा था। प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने कहा, "हमें दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है। यह एनओसी मिलने के बाद अंडरपास प्रोजेक्ट पर काम तेज हो जाएगा। अब तय समय सीमा में ही अंडरपास का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। इससे नोएडा, ग्रेनो वेस्ट और गाजियाबाद के बीच रोजाना ट्रैवल करने वाले हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।"

डीएमआरसी की निगरानी में होगा अंडरपास का निर्माण

नोएडा में जहां यह अंडरपास बनाया जा रहा है वहां से डीएमआरसी की ब्लू लाइन होकर गुजरती है। ऐसे में मेट्रो कॉरिडोर के आसपास एक निश्चित दायरे में होने वाले निर्माण के लिए डीएमआरसी से अनापत्ति लेना अनिवार्य होता है। विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि अंडरपास बनाने के लिए डीएमआरसी के संचालन और रखरखाव विभाग के अधिकारियों से लगातार समन्वय बनाकर रखा जाएगा। डीएमआरसी की ओर से नोएडा प्राधिकरण को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि निर्माण की निगरानी लगातार की जानी चाहिए। डीएमआरसी के इंजीनियरों से समय-समय पर सलाह मशवरा लिया जाए।

शहर के दो बड़े रास्ते हैं सिग्नल फ्री हो जाएंगे

नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-71/52 चौराहे पर सिटी सेंटर से ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर बनने वाले 750 मीटर लंबे और 6 लेन चौड़े अंडरपास का निर्माण मार्च 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना पर प्राधिकरण ने जुलाई 2019 में काम शुरू किया था। इस चौराहे पर रोजाना सुबह और शाम के समय ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है। जिसकी वजह से कई-कई घंटे ट्रैफिक जाम लगा रहता है। यह अंडरपास बनने के बाद लोगों को इस ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल जाएगी। वाहन चालकों को सिटी सेंटर और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच यात्रा करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल पार नहीं करना पड़ेगा। वहीं, सेक्टर-62 की ओर से दादरी रोड की ओर जाने वाले यात्रियों को अंडरपास के ऊपर से रास्ता मिलेगा। उन्हें भी सिग्नल फ्री यात्रा का लाभ मिलेगा।

शहर के इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी लाभ होगा

इस अंडरपास का निर्माण होने से न केवल यातायात सुधरेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बड़ा फायदा मिलेगा। अभी इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को घर से बाहर सड़क पर निकलते हुए ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। नोएडा के सेक्टर 74, 75, 76, 77, 78, 79 में नवनिर्मित हाउसिंग सोसायटी के निवासियों को इस अंडरपास से बड़ा फायदा मिलेगा। हाउसिंग सोसाइटी में फिलहाल लाखों परिवार निवास कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.