Unlock 4.0: मेट्रो शुरू हो सकती है, स्कूलों के बंद रहने की संभावना, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Unlock 4.0: मेट्रो शुरू हो सकती है, स्कूलों के बंद रहने की संभावना, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Unlock 4.0: मेट्रो शुरू हो सकती है, स्कूलों के बंद रहने की संभावना, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Social Media | प्रतीकात्मक फोटो

Unlock 4.0 देश में एक सितंबर से लागू होगा। भारत में आर्थिक गतिविधियों को खोलने के लिए चल रही प्रक्रिया 1 सितंबर से और तेज होगी। अनलॉक-4 ऐसे समय में आएगा, जब संक्रमण टैली में मरीजों की संख्या 3 मिलियन से अधिक हो गई है। 58,000 से अधिक लोगों की मृत्यु कोरोना वायरस बीमारी के कारण हुई है।

एक नज़र क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

  1. 22 मार्च से बंद हुई मेट्रो सेवाओं को केंद्र की 1 सितंबर से फिर से शुरू करने की अनुमति देने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा है कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, स्थानीय सरकारों, मेट्रो रेल निगमों और सुरक्षा एजेंसियां के परामर्श से काम कर रहे हैं ।
  2. मेट्रो सेवा को फिर से शुरू करने के लिए अनलॉक 4 दिशानिर्देश इस सप्ताह के अंत में जारी किए जाएंगे।
  3. मेट्रो ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब टोकन का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। क्योंकि केंद्र की योजना केवल कार्ड का उपयोग करके संपर्क रहित टिकटिंग प्रणाली को लागू करने की है।
  4. बार को टेकअवे सेवाओं के लिए काउंटर पर शराब बेचने की भी अनुमति दी जा सकती है। 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बार बंद हैं।
  5. स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, लेकिन सरकार आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है।
  6. सिनेमा हॉल और ऑडिटोरियम भी अगले एक महीने तक बंद रहेंगे। अधिकारियों ने कहा है कि भले ही अभी सिनेमा हॉल की अनुमति हो, लेकिन शारीरिक दूरी के मानदंडों के कारण केवल 25-30% क्षमता वाले शो चलाना उनके लिए वित्तीय रूप से व्यवहार्य नहीं होगा।
  7. सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियाँ भी अगले महीने तक प्रतिबंधित रहने की संभावना है।
  8. अधिकारियों ने कहा है कि अनलॉक-4 दिशानिर्देश केवल उन गतिविधियों का उल्लेख करेंगे, जो निषिद्ध होंगे जबकि बाकी फिर से शुरू हो सकते हैं। नियंत्रण क्षेत्र सख्त लॉकडाउन और निगरानी के तहत जारी रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.