Unlock 4.0 : अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर 30 सेकेंड रूकेगी मेट्रो

Unlock 4.0 : अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर 30 सेकेंड रूकेगी मेट्रो

Unlock 4.0 : अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मेट्रो स्टेशनों पर 30 सेकेंड रूकेगी मेट्रो

Tricity Today | Noida-Greater Noida Metro

ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 21 में से 15 स्टेशनों पर एक गेट खुलेगा, बाकी पर 2 गेट खुलेंगेgangaद्वारका, जनकपुरी लाइन पर नोएडा क्षेत्र में 13 में 9 स्टेशन पर एक ही गेट खुलेगाgangaअब हर 15 मिनट के अंतराल पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मिलेंगी मेट्रो ट्रेन

Unlock 4.0 एक सितंबर से देशभर में लागू किया जाएगा। जिसके तहत नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो चलने की तैयारी तेज हो गई है। संभवत: 1 सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू हो सकता है। मेट्रो में आने वाली भीड़ को कोरोना से बचाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) और नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने पूरी तैयारी कर ली हैँ। नोएडा और ग्रेटर नोएड के बीच चलने वाली मेट्रो अब हर स्टेशन पर 30 सेकेंड रूकेगी। पहले 20 सेकेंड रूकती थी। अब 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो मिलेगी।

कोरोना वायरस के कारण 22 मार्च से मेट्रो का संचालन पूरी तरह से बंद है। अधिकारियों का कहना है कि अब पूरी एतिहयात के साथ मेट्रो चलानी शुरू की जाएगी। अभी तक नोएडा-ग्रेनो लाइन पर रोजाना 25 हजार राइडरशिप थी लेकिन अब 10 से 12 हजार ही रहने की उम्मीद है। स्टेशनों पर 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी। कोरोना को देखते हुए अब हर स्टेशन पर 30 सेकेंड तक मेट्रो रोकी जाएगी ताकि लोग आराम से प्रवेश कर सकें। नोएडा-ग्रेनो लाइन के 21 में से 6 स्टेशन सेक्टर-51, 50, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर ही दोनों गेट खुले रहेंगे जबकि बाकी पर एक गेट बंद कर एक ही गेट से सवारी अंदर-बाहर आ जा सकेंगी। इसी तरह नोएडा से द्वारका व और जनकपुरी के बीच चलने वाली मेट्रो के नोएडा में 13 स्टेशन हैं, इनमें से 4 स्टेशन पर ही दोनों गेट खुलेंगे, बाकी पर नहीं।

अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो चलाने को लेकर गुरुवार को बैठक हुई थी, अब शुक्रवार को दोबारा से होगी। अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो रोजाना मेट्रो चलाकर देखी जा रही है लेकिन अब अगले तीन-चार दिन बड़े स्तर पर रिहर्सल किया जाएगा। व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर स्टेशन, प्लेटफार्म और कोच में करीब 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कोच की सीट पर पहले ही स्टीकर लगा दिए गए हैं। गौरतलब है कि लॉकडाउन से पहले शनिवार-रविवार को छोड़कर व्यस्त समय में साढ़े सात और बाकी समय में 10 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाती थी।

हर कोच में 50 सवारियों के ही बैठने की अनुमति

अधिकारियों ने बताया कि एक कोच में 40 से 50 सवारियों के ही बैठने-खड़े होने की अनुमति होगी। अभी एक कोच में 120 सवारी सफर करती हैं। एक ट्रेन में 6 कोच है।  एक-एक सीट छोड़कर सवारियों को बैठाया जाएगा। जो सीट खाली होगी उसके सामने सवारी को खड़े होने की अनुमति दी जा सकती है।

सफर करने के लिए ये होंगे नियम

  1. आरोग्य सेतु एप मोबाइल फोन में होना जरूरी है। तभी प्रवेश मिलेगा। हर सवारी की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही सफर की अनुमति दी जाएगी
  2. कोरोना के लक्षण होने पर सफर नहीं करने दिया जाएगा और मेडिकल टीम बुलाई जाएगी। हर सवारी के चेहरे पर मास्क होना चाहिए
  3. स्टेशन और प्लेटफार्म पर बनाए गए निश्चित बॉक्स में ही लोगों को खड़ा होगा। ऐसा नहीं करने पर 500 और अधिकतम 1 हजार रुपए का जुर्माना लिया जाएगा।
  4. दिव्यांग और बुजुर्ग को छोड़कर बाकी को लिफ्ट का प्रयोग करने की इजाजत नहीं होगी। सवारी को सेनेटाइज करने के बाद ही स्टेशन के अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

नोएडा-द्वारका लाइन पर स्टेशनों पर यह गेट खुले रहेंगे

  1. सेक्टर-15: गेट नंबर-प्रवेश कर सकेंगे-इंडियन ऑयल इमारत की ओर। गेट नंबर-3-बाहर निकल सकेंगे
  2. सेक्टर-16 स्टेशन: गेट नंबर-2-प्रवेश कर सकेंगे-डब्लूटीओ ऑफिस की इमारत के सामने से।गेट नंबर-3-बाहर निकल सकेंगे।
  3. सेक्टर-18: गेट नंबर-2-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होगा-सेक्टर-18 मार्केट की ओर।
  4. सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन: गेट नंबर-1-प्रवेश कर सकेंगे-कैप्टन विजयंत थापर मार्ग रास्ते पर। गेट नंबर-3-बाहर निकल सकेंगे।
  5. सेक्टर-38 गोल्फ कोर्स: गेट नंबर-1-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होगा-सेक्टर-37 की ओर।
  6. सिटी सेंटर: गेट नंबर-1-प्रवेश कर सकेंगे-लॉजिक्स मॉल की ओर। गेट नंबर-3-बाहर निकल सकेंगे।
  7. सेक्टर-34 गेट नंबर-2-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होगा-केंद्रीय विहार अपार्टमेंट की ओर।
  8. सेक्टर-52 गेट नंबर-2-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे-एक्वा लाइन की ओर।
  9. सेक्टर-61: गेट नंबर-2-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे-सेक्टर-71 की ओर।
  10. सेक्टर-59: गेट नंबर-1-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे-यूफ्लेक्स कंपनी की ओर।
  11. सेक्टर-62: गेट नंबर-1-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे- फोर्टिस अस्पताल की ओर।
  12. इलेक्ट्रोनिक सिटी: गेट नंबर-2-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे-हल्दीराम-जिंजर होटल की ओर।

नोएडा-जनकपुरी-मजेंटा लाइन

  1. ओखला पक्षी विहार: गेट नंबर-3-प्रवेश व बाहर निकलना, दोनों इसी गेट से होंगे-सुपरनोवा इमारत की ओर।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.