दादरी को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर इन 6 जगह बनेंगे पुल, मंगलवार को शिलान्यास होगा

Updated Jun 29, 2020 19:02:29 IST | Rakesh Tyagi

उत्तर प्रदेश सरकार दादरी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मंगलवार की दोपहर एक बड़ी सौगात देने जा...

दादरी को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर इन 6 जगह बनेंगे पुल, मंगलवार को शिलान्यास होगा
Photo Credit:  Tricity Today
दादरी के विधायक तेजपाल सिंह नागर
Key Highlights
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार दोपहर 3 बजे लखनऊ से शिलान्यास करेंगे
दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर मेरठ में चीफ डिवीजन ऑफिस पर रहेंगे उपस्थित

उत्तर प्रदेश सरकार दादरी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मंगलवार की दोपहर एक बड़ी सौगात देने जा रही है। दादरी के विधायक तेजपाल सिंह नागर के प्रयासों से सरकार क्षेत्र में पड़ने वाले रेलवे ट्रैक पर 6 आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) का निर्माण करने जा रही है। जिनका शिलान्यास उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार की दोहपर तीन बजे लखनऊ से करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में तेजपाल सिंह नागर मेरठ में चीफ डिवीजन ऑफिस पर उपस्थित रहेंगे। 

दादरी के विधायक तेजपाल सिंह नागर ने बताया कि इन 6 आरओबी का निर्माण उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम करेगा। जिन पर करीब 444 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। विधायक ने कहा, "यूपी की शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दादरी के बीच रेलवे लाइन है। यह दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन अभी तक दादरी क्षेत्र के विकास में एक बड़ी बाधा है। जिसके चलते ग्रेटर नोएडा के लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग-91 तक पहुंचने में समस्याएं होती हैं। लेकिन अब सरकार ने इस समस्या को समाप्त करने का मन बना लिया है।" 

अब दादरी की ओर तेजी से विकास होगा

तेजपाल सिंह नागर ने बताया कि जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार दोपहर तीन बजे दादरी क्षेत्र में बनने वाले 6 आरओबी का शिलान्यास करेंगे। इन आरओबी के बन जाने से रेलवे लाइन और नेशनल हाईवे के बीच पड़ने वाला इलाका भी ग्रेटर नोएडा शहर से जुड़ जाएगा। अभी तक रेलवे लाइन इस कनेक्टिविटी के बीच में बाधा बनी हुई है। यही वजह है कि ग्रेटर नोएडा शहर का विस्तार दादरी की तरफ नहीं हो पाया है। लोगों को रेलवे लाइन पार करने के लिए फाटकों पर घंटों इंतजार करना पड़ता है।

केंद्र सरकार इस योजना पर 444 करोड़ खर्च करेगी

विधायक तेजपाल सिंह नागर ने बताया कि इन सभी आरओबी के निर्माण कार्य में सरकार करीब 444 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इन आरओबी के निर्माण से क्षेत्र की आम जनता के साथ-साथ उद्योग जगत को भी बड़ा लाभ होगा। उद्यमियों को अब राष्ट्रीय राजमार्ग-91 से जुड़ने में और अपना सामान लाने ले जाने में होने वाली समस्या भी समाप्त हो जाएगी। इसी के साथ विश्व पटल पर छाए नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तरह ही दादरी क्षेत्र का भी विकास संभव होगा। दादरी क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा दी गई इस बड़ी सौगात को लेकर विधायक तेजपाल सिंह नागर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसास मौर्य का धन्यवाद भी व्यक्त किया है।

इन स्थानों पर बनाए जाएंगे रेलवे ओवर ब्रिज

  1. दो लेन का आरओबी मायचा के पास बनेगा।
  2. दो लेन का आरओबी मायचा-अजायबपुर मार्ग पर बनेगा।
  3. दो लेन का आरओबी रायपुर बांगर-अजायबपुर मार्ग पर बनेगा।
  4. दो लेन का आरओबी रामगढ़ और घोड़ी बछेड़ा गांवों के बीच बनेगा। 
  5. दो लेन का आरओबी बोड़ाकी गुज्जर गांव के पास बनेगा।
  6. फोर लेन का आरओबी चिपियाना के पास बनाया जाएगा।
Keshav Prasad Maurya, Deputy Chief Minister UP, Dadri, Dadri Assembly Constituency, Dadri MLA, Tejpal Singh Nagar MLA, Tejpal Singh Nagar BJP, Bhartiya Janta Party, ROB, Railways Over Bridge, Delhi-Howrah Railway Line, Dadri Railway Station, Greater Noida, Greater Noida News, Gautam Buddh Nagar, Gautam Buddh Nagar News, Uttar Pradesh, Uttar Pradesh News