गौतमबुद्ध नगर के विकास पर अगले एक साल में 158 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार, जानिए पूरी खबर

गौतमबुद्ध नगर के विकास पर अगले एक साल में 158 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार, जानिए पूरी खबर

गौतमबुद्ध नगर के विकास पर अगले एक साल में 158 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार, जानिए पूरी खबर

Tricity Today |

राज्य सरकार जिले के विकास पर अगले एक साल के दौरान 157.82 करोड़ रुपये खर्च करेगी। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अगले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विकास योजनाओं का बजट पास किया गया है। बजट बैठक की अध्यक्ष जिले के प्रभारी मंत्री जयप्रताप सिंह ने की। बैठक में विधायक, डीएम और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया।

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के जिला योजना पास हो गई है। गौतमबुद्ध नगर में 157.82 करोड़ रुपये विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे। जिला योजना समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा शिशु कल्याण मंत्री मंत्री जय प्रताप सिंह ने बतौर अध्यक्ष मौजूद रहे।

सबसे ज्यादा बजट सड़क और पुलों का निर्माण करने के लिए लोक निर्माण विभाग को आवंटित किया गया है। लोक निर्माण विभाग को 72.40 करोड़ रुपये दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा के लिए अगले एक वर्ष के दौरान 18.37 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। समाज कल्याण विभाग को 15.76 करोड़ रुपये मिलेंगे। जिससे पेंशन और छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। महत्वपूर्ण विभाग चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य को 11.60 करोड़ रुपये सरकार की ओर से मिलेंगे।

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग को 3.11 करोड़ रुपये दिए गए हैं। पंचायतीराज विभाग को 7.51 करोड़, ग्रामीण विकास पर 4.93 करोड़, दुग्ध विकास पर 3.69 करोड़, अनुसूचित जाति के कल्याण पर 1.56 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा पशुपालन पर 1.77 करोड़ और सहकारिता विभाग को 2.57 करोड़ रुपये बजट दिया गया है।

जिले के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, जिन विभागों को बजट आवंटित किया गया है, उनके जिम्मेदार अधिकारी जल्दी से जल्दी योजनाएं तैयार करके शासन को भेज दें। धन अवमुक्त करवाने के लिए अपने विभागों के प्रमुख सचिवों के संपर्क में रहें। मंत्रर ने कहा कि अगर किसी भी स्तर पर कोई परेशानी हो तो मैं सहायता करने के लिए उपलब्ध रहूंगा।

मंत्री ने कहा कि विकास की दृष्टि से गौतमबुद्ध नगर महत्वपूर्ण है और यहां तीन प्राधिकरण अलग विकास योजनाएं संचालित कर रहे हैं। जिला योजना के तहत स्वीकृत किया गया यह बजट ग्रामीण क्षेत्रों में विकास योजनाओं पर खर्च किया जाएगा। बैठक में दादरी के विधायक तेजपाल सिंह और जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह मौजूद रहे। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.