BIG NEWS: नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा के पुराने सेक्टरों में वेंडिंग जोन बनेंगे

BIG NEWS: नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा के पुराने सेक्टरों में वेंडिंग जोन बनेंगे

BIG NEWS: नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा के पुराने सेक्टरों में वेंडिंग जोन बनेंगे

Tricity Today | CEO Narendra Bhooshan

नोएडा की तरफ ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने भी अपने पुराने सेक्टरों में वेंडिंग जोन पॉलिसी लागू करने की योजना तैयार की है। इसके तहत पुराने आवासीय सेक्टरों में स्थान चिन्हित किए जाएंगे। उन्हीं चिन्हित स्थानों पर रेहड़ी, पटरी और खोमचे वाले अपनी दुकान लगाएंगे। इससे शहर में जहां-तहां हो रहे अतिक्रमण से निजात मिल जाएगी। दूसरी ओर रेहड़ी-पटरी वालों को रोजगार मिलेगा। शहर की खूबसूरती भी खराब नहीं होगी।

 

सीईओ नरेंद्र भूषण ने सेक्टर का दौरा किया

ग्रेटर नोएडा में वेंडिंग जोन बनाने के लिए प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। सबसे पहले पुराने सेक्टरों में वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। सेक्टर में वेंडिंग जोन के लिए स्थान चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है। मंगलवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने इन सेक्टरों का दौरा किया। उन जगहों को देखा, जहां पर वेंडिंग जोन बनाए जा सकते हैं।

 

शहर का सुनियोजित विकास और खूबसूरती बनी रहेगी

नरेंद्र भूषण का कहना है कि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में वेंडिंग जोन निर्धारित न होने के कारण रेहड़ी पटरी, खोखे आदि जगह-जगह लग जाते हैं। इससे शहर का सुनियोजित स्वरूप खराब होता है। साथ ही अतिक्रमण की सम्भावना भी बढ़ जाती है। इससे जाम, गंदगी तथा सड़क दुर्घटनाओं की आशंका रहती है। यह ग्रेटर नोएडा जैसे शहर के लिए ठीक नहीं है। इन सभी समस्याओं के निराकरण के  लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वेंडिंग जोन के लिए स्थान चिन्हीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी। 

 

के जगह पर ही रेहड़ी, पटरी और खोकर लगाया जाएंगे

अब वेंडर जोन में रेहड़ी पटरी व खोखे लगाए जा सकें। इसको लेकर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने मंगलवार को सेक्टर-बीटा-1, 2, अल्फा-1, 2, डेल्टा-2 एवं सेक्टर-36 में वेंडिंग जोन बनाने के लिए स्थानों के चयन के लिए दौरा किया। उन्होंने वेंडर जोन विकसित करने के लिए स्थान चयन का काम तेज करने के लिए कहा। उनके साथ उप महाप्रबन्धक वाण्यिज्यिक सीके त्रिपाठी, , वरिष्ठ प्रबन्धक नियोजन वैभव गुप्ता, कपिलदेव, रमेश चन्द्र आदि उपस्थित रहे।

 

प्राधिकरण तय मानकों पर जगहों का आवंटन करेगा

वेंडर जोन में रेहड़ी पटरी तथा खोखे आदि को निर्धारित मानकों के अनुरूप स्थान दिया जाएगा। ताकि वेन्डर जोन की अस्थायी मार्केट निर्धारित प्रारूप, आकार, रंगरूप आदि में एकरूपता रहे। इस नीति के अन्तर्गत अतिक्रमण, गंदगी, परिवहन में अवरोध आदि से भी निजात मिल सकेगी। वेंडर जोन कितना बड़ा होगा, यह सेक्टर में जगह उपलब्धता के आधार पर तय होगा। इसके लिए प्राधिकरण ने 800 मीटर से 2000 मीटर के मध्य के स्थान चिन्हित करने का फैसला लिया है। 

 

सीईओ ने कहा- नीति बना रहा है प्राधिकरण

मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि अगर कहीं पर अधिक जगह होगी तो बड़ा किया जा सकता है। इसके लिए प्राधिकरण की टीम ने काम शुरू कर दिया है। वेंडिंग जोन बनाने के साथ ही प्राधिकरण इसकी नीति पर भी काम शुरू कर दिया है। ताकि किसी तरह की दिक्कत ना आए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.