गौतमबुद्ध नगर के गांवों के लिए बड़ी खबर है, केंद्र सरकार की बड़ी योजना मिली

गौतमबुद्ध नगर के गांवों के लिए बड़ी खबर है, केंद्र सरकार की बड़ी योजना मिली

Tricity Today | Gautam Buddh Nagar

गौतमबुद्ध नगर के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार की मिशन जल जीवन योजना के तहत गौतमबुद्ध नगर के सभी गांवों में पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। गांवों में ओवरहैड टैंक और पाइप लाइन निर्माण के लिए केंद्र सरकार की ओर से 90 प्रतिशत धनराशि दी जाएगी। जबकि, केवल 10 प्रतिशत धनराशि ग्रामीणों को अंशदान के रूप में देनी होगी। 

जिन गांवों में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोग निवास कर रहे हैं, उन गांवों के लोगों को सिर्फ पांच प्रतिशत अंशदान देना होगा। केंद्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए योजना बनाकर काम कर रही है। शहरों की तर्ज पर अब गांवों में भी सरकार पाइप लाइन और ओवरहैड टैंक के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने पर विचार कर रही है। सरकार ने लक्ष्य रखा है कि वर्ष 2024 तक जल जीवन मिशन योजना के तहत गांवों में पाइप लाइन से हर घर तक पेयजल पहुंचाया जाए। 

ग्राम पंचायत स्तर पर गठित पेयजल व स्वच्छता समिति द्वारा पेयजल की कार्य योजना तैयार की जाएगी। जिला स्तर पर प्रत्येक वर्ष की कार्य योजना तैयार करके उस पर क्रियान्वयन होगा। इस योजना के लिए ग्रामीण नगद, सामग्री या श्रमदान के माध्यम से अंशदान दे सकते हैं। जिस गांव में 80 प्रतिशत परिवार अशंदान देने को तैयार होंगे और ग्रामीण पेयजल के प्रयोग का भुगतान देने के लिए तैयार होंगे। उन्हीं गांवों में इस योजना को फिलहाल लागू किया जाएगा।

ग्रामीणों की योजना में होगी सहभागिता
जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मिशन जल जीवन योजना के तहत गांवों में हर घर तक पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इस योजना में ग्रामीणों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। मिशन जल जीवन में ग्राम स्तर पर गठित समिति ही योजना का क्रियान्वयन औश्र संचालन करेगी। ग्रामीणों का अंशदान पेयजल योजना में लगा होगा तो उसका रखरखाव बेहतर बना रहेगा।

वर्ष 2024 तक हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल
केंद्र सरकार की ओर से संचालित इस योजना के लिए वर्ष 2024 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत गांवों में ओवरहैड टैंक बनने के साथ साथ वहां पाइप लाइन का निर्माण करने के बाद ग्रामीणों को शहर की तर्ज पर कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कोई दिक्कत नहीं होगी।

जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने बताया कि केंद्र सरकार मिशन जल जीवन योजना के तहत गांव के हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम कर रही है। जिन गांवों में 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति व जनजाति के लोग निवास कर रह हैं। उन गांवों के लोगों को इस योजना में महज पांच प्रतिशत अंशदान देना होगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.