ग्रेटर नोएडा: जीबीयू में बौद्ध अध्ययन पर वेबिनार

ग्रेटर नोएडा: जीबीयू में बौद्ध अध्ययन पर वेबिनार

ग्रेटर नोएडा: जीबीयू में बौद्ध अध्ययन पर वेबिनार

Tricity Today | जीबीयू में बौद्ध अध्ययन पर वेबिनार

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के बौद्ध अध्ययन और सभ्यता विभाग ने पालि, बौद्ध अध्ययन और नई शिक्षा नीति-2020 परिप्रेक्ष्य और संभावनाएं पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

वेबिनार में शामिल सभी लोगों ने कहा कि भारत सरकार द्वारा पालि और बौद्ध अध्ययन के प्रचार के लिए एक स्वागत योग्य कदम है। संगोष्ठी के आयोजक सचिव डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि पालि और बौद्ध अध्ययनों के संरक्षण, विकास और संवर्धन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हमने विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों और चुनौतियों पर अपने दृष्टिकोण, अनुभव और शोध साझा किए हैं। 

इसमें मांग की गई कि भारत सरकार एक पाली केंद्रीय विश्वविद्यालय या  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पालि की स्थापना करे। स्कूल स्तर पर पालि भाषा और बौद्ध अध्ययन के बुनियादी पाठ्यक्रम प्रदान करें। बुद्ध के उपदेशों के अनुसार पाली अध्ययन को धार्मिक अध्ययन मानें। पालि और बौद्ध अध्ययन के क्षेत्र में छात्रवृत्ति और फैलोशिप के लिए सकारात्मक अवसर बनाएं और भारतीय शिक्षा के विभिन्न स्तरों में नौकरी की संभावनाएं बनाएं। दुनिया भर में बाहरी विद्वानों की चुनौतियों के साथ सकारात्मक सक्षम के रूप में पाली और बौद्ध अध्ययन के क्षेत्र में शोध की गुणवत्ता में सुधार किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.