Auto Expo Live: क्या-क्या हुआ पहले दिन, पढ़िए पूरी जानकारी

Auto Expo Live: क्या-क्या हुआ पहले दिन, पढ़िए पूरी जानकारी

Auto Expo Live: क्या-क्या हुआ पहले दिन, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | Auto expo 2020

बुधवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपोमार्ट सेंटर में ऑटो एक्सपो-2020 का आगाज हो गया है। हालांकि, विधिवत रूप से गुरुवार की सुबह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ऑटो एक्सपो का शुभारंभ करेंगे। बुधवार को पहले दिन ऑटो एक्सपो में दिनभर क्या गतिविधियां रहीं, हम आपको बता रहे हैं पल-पल की जानकारी।

इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू हुए ऑटो एक्सपो के पहले दिन इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और बीएस-6 वाहनों के साथ शुरू हुआ। पहले दिन 16 ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 42 वाहनों का प्रदर्शनी में शॉ-केस किया। टाटा ने व्यावासियक वाहन को भी नये अवतार में लेकर आए। टाटा ने 22 सीटर वेगनर को लांच किया। चीन की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया है। गुरुवार शाम को एक्सपो का औपचारिक उद्घाटन सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल करेंगे।

बुधवार को सबसे पहले सुबह मर्सिडीज ने अपनी कार एएमजी जीटी-63 एस 4 मैटिक डोर कूपे को लांच किया। कंपनी ने एएमजी-ए 35 4एम लिमोसिन कार का प्रदर्शन किया। अपने सेगमेंट में यह कार बेंचमार्क है। इसमें आकर्षक एंट्री-लेवल है। इसकी ड्राइविंग बेहद मजेदार है। शक्तिशाली बाहरी डिजाइन, कार की डिजाइन शैली में एएमजी एलिमेंट्स की विशेषताएं जोड़ती हैं। इस साल जून से लोग इसे खरीदे सकेंगे। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है।

र्मिसडीज-बेंज ने न्यू जीएलए को प्रदर्शित किया। यह अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित है। न्यू जीएलए की प्रोफाइल में बदलाव आया है। यह पहले की तुलना में ऊंची और छोटी हो गयी है। यह एसयूवी इसी साल जून से लोगों को मिलने लगेगी। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी हैै। यह स्पोर्टी एवं स्टायलिश लग्जरी एसयूवी है। ऑटो एक्सपो में अत्याधुनिक जीएलई ‘हिप-हॉप’ को भी प्रदर्शित किया गया है।

फॉक्सवैगन दो सालों में चार एसयूवी लेकर आएगी
फॉक्सवैगन आगामी दो साल में चार नई एसयूवी लांच करेगी। इसमें फॉक्सवैगन टायगुन, टी-रॉक, टिगुआन और टिगुआन ऑलस्पेस शामिल हैं। कंपनी ने इनके डिजाइन लांच कर दिए हैं। भारत में फॉक्सवैगन की टिगुआन ऑलस्पेस और टी-रॉक की प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। इसके अलावा कंपनी ने अपना ग्लोबल इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट वाहन भी पेश कर दिया है। इसमें कंपनी ने टीएसआई टेक्नोलॉजी को मजबूत किया है।

स्कोडा की रैपिड मैट करेगी आकर्षित
स्कोडा रैपिड मैट कांसेप्ट कार को प्रस्तुत किया है। इसको लाल-काले रंग में डिजाइन किया गया है। इसमें नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह कार अपनी तरह में अलग होगी।

जेबीएम ने दो बस लांच कीं
कंपनी ने ई-9 और ई-12 को लांच किया। दोनों इलेक्ट्रिक बस हैं। कंपनी के चेयरमैन एसके आर्य ने दोनों बसों को लांच किया। इसमें नये फीचर जोड़े गए हैं। इसमें बड़ी खिड़की, सेंट्रली मॉनिटरिंग सिस्टम, जीपीएस, इलेक्ट्रो न्यूमेटिक कंट्रोल प्रवेश द्वार आदि लगाए गए हैं।

बीएस-6 तकनीक के वाहन प्रदर्शित
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया की एक्सेस-125, जिक्सर सीरीज बर्गमन स्ट्रीट और इनट्रंडर को बीएस-6 तकनकी पर लांच किया। इस तकनीक से प्रदूषण पर लगाम लगेगी। कंपनी ने अपने 23 वाहन प्रदर्शित किए हैं।

बॉलीवुड का भी लगा तड़का
मारुति कंपनी के स्टॉल पर दोपहर बाद फिल्म अभिनेत्री हुमा कुरैशी पहुंची। इस दौरान उन्होंने कारों के साथ खड़े होकर फोटो खिंचवाई। हुमा कुरैशी मारुति सुजुकी के पेवेलियन में प्रोमोशनल एक्टिविटी के लिए आई थीं। वह करीब एक घंटे तक मारुति के पेवेलियन में रुकीं। हुमा ने मंगलवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी थी। हालांकि, बुधवार को भीड़ नहीं थी।

इन कंपनियों के नहीं आने से रंग फीका है
इस बार ऑटो एक्सपो में 104 कंपनियां हिस्सा ले रह हैं। इसमें 36 प्रमुख हैं। इस बार बीएमडब्ल्यू, होंडा कार-मोटरसाइकिल, टोयोटा, हीरो, यामाहा समेत कुछ कंपनियां नहीं आई हैं। इसकी दर्शकों को कमी खलेगी। एक्सपो मॉर्ट में वर्ष 2014, 2016, और 2018 में पहली और दूसरी मंजिल में भी एक्सपो लगा रहता था। इस बार ऐसा नहीं है। सिर्फ भूतल पर ही एक्सपो लगा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.