लॉकडाउन-4 में क्या-क्या करेगा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, पढ़िये पूरी जानकारी के साथ

लॉकडाउन-4 में क्या-क्या करेगा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, पढ़िये पूरी जानकारी के साथ

लॉकडाउन-4 में क्या-क्या करेगा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, पढ़िये पूरी जानकारी के साथ

Tricity Today | Narendra Bhushan IAS, CEO Greater Noida

लॉकडाउन-4 में शहर को किस तरह से व्यवस्थित रूप से चलाना है, इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बैठक की। बैठक में बाजार खुलने पर सेनेटाइजेशन की योजना, जरूरी कामों की निविदा प्रक्रिया, प्राधिकरण में अधिकतर काम ऑनलाइन करने पर रणनीति बनाई गई। इस दौरान प्राधिकरण क्या-क्या काम करेगा, इस पर भी फाइनल मुहर लग गई। सीईओ नरेंद्र भूषण ने भू विभाग के अफसरों से कहा कि वह 1400 एकड़ जमीन की खरीद जल्द करें ताकि नये बने चार औद्योगिक सेक्टरों में आवंटन किया जा सके।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में बुधवार को सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसीईओ दीपचंद, एसीईओ केके गुप्ता, परियोजना विभाग, सिस्टम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शहरी विभाग व उद्यान विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में कहा गया कि अब लॉकडाउन-4 में दुकानें खुलेंगी, ऐसे में सेनेटाइजेशन के लिए बड़ा अभियान चलाना होगा। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। विशेष कर बाजार, बस सेल्टर, सेक्टरों के प्रवेश गेट, सार्वजनिक स्थलों, पार्कों में लगी बेंच, सामुदायिक केन्द्रों, बारात घरों, सार्वजनिक शौचालयों आदि को प्राथमिकता में रखना होगा।

कई देशों की कंपनियां चाह रही हैं जमीन
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शीघ्र औद्योगिक आवंटन प्रक्रिया शुरू करेगा। यह आवंटन 4 नये औद्योगिक सेक्टर में होना है। इसके लिए किसानों से जमीन खरीदी जानी है। करीब 1400 एकड़ जमीन खरीद का जल्द पूरा किया जाए। कोविड-19 के चलते चीन, कोरिया, ताईवान, जापान, अमेरिका आदि की कम्पनियां उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं।

हर दुकान के सामने बनें गोले
बैठक में कहा गया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार, बाजार में सोशल डिस्टेन्सिग के नियमों का पालन करना है। प्रत्येक दुकान के सामने सर्किल/मार्किंग करायी जाए। संबंधित दुकानदार मास्क, ग्लब्स, सेनेटाइजर आदि का इस्तेमाल करे। नियमों का अनुपालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाए। परियोजना विभाग, स्वास्थ्य विभाग, अर्बन विभाग तथा उद्यान विभाग से कहा गया है कि नगरीय सुविधाओं, उद्यानीकरण के कामों की निविदा प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पूरा किया जाए।

प्राधिकरण दफ्तर में सिर्फ पंखे चलेंगे
प्राधिकरण कार्यालय में सेन्ट्रलाइज्ड एसी सिस्टम का प्रयोग न किया जाए। कार्यालय के लिए पंखे, पैडस्ट्रल फैन, एक्जास्ट फैन का ही उपयोग किया जाए। आफिस के दरवाजे कार्यालय समय में खुले रखे जाएं। ई फाइलिंग सिस्टम को शीघ्र ही आरम्भ किया जाए ताकि मूल पत्रावलियां/दस्तावेजों को उपयोग में ना लाया जाए। प्राधिकरण कार्यालय में आने वाले आवंटियों/आगन्तुकों का समय निर्धारित कर उसकी सूचना सम्बन्धित को एसएमएस के माध्यम से दी जाए। कार्याालय में बैठने का इंतजाम सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरूप किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.