व्हाट्सएप ने सन्देश भेजने के नियम सख्त किए, फेक न्यूज़ पर अब लागू होगी यह पाबन्दी

व्हाट्सएप ने सन्देश भेजने के नियम सख्त किए, फेक न्यूज़ पर अब लागू होगी यह पाबन्दी

व्हाट्सएप ने सन्देश भेजने के नियम सख्त किए, फेक न्यूज़ पर अब लागू होगी यह पाबन्दी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

फेक न्यूज़ और वायरल होने वाली अनावश्यक सूचनाओं से लोग परेशान हैं। इस वक्त चल रही विश्व्यापी महामारी में भी फेक न्यूज़ और सूचनाओं ने परेशान किया है। इसमें व्हाट्सएप का बड़ा योगदान माना जा रहा है। लिहाजा, ऐसे लोगों को हतोत्साहित करने और स्वच्छ सूचनाओं को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप ने कुछ कड़े कदम उठाए हैं। अब फॉरवर्ड मैसेज को ज्यादा लोगों तक भेजना आसान नहीं होगा। सूचना के सॉर्स और उसकी वैधता का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए सन्देश भेजने की एक नई सीमा की घोषणा कर रहा है। अग्रेषित संदेशों को केवल एक समय में एक चैट में भेजा जा सकता है। व्हाट्सएप ने कहा कि यह सीमा पहले एक संदेश को 5 बार या उससे अधिक बार भेजने पर पाबन्दी लगती है। व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि यह बीटा फीचर है, जो उपयोगकर्ताओं को अग्रेषित संदेशों के बारे में अधिक जानकारी का पता लगाने के लिए सशक्त बनाता है। अक्सर अग्रेषित संदेशों के बगल में एक आवर्धक कांच का चिह्न प्रदर्शित कर दिया जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को उस संदेश को वेब खोज में भेजने का विकल्प मिलता है। जहां वे समाचार परिणाम या सूचना के अन्य स्रोत पा सकते हैं।

व्हाट्सएप की ओर कहा गया कि अग्रेषित करने से पहले इन संदेशों को दोबारा जांचना अफवाहों के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है। यह सुविधा अभी परीक्षण में है और हम आपको अगले चरणों पर अपडेट रखेंगे। व्हाट्सएप बल्क या स्वचालित संदेश भेजने के प्रयास रोकने के लिए प्रत्येक माह दो मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाता है। जनवरी 2019 में व्हाट्सएप ने वायरलिटी को बाधित करने के लिए अग्रेषित संदेशों पर सीमा की घोषणा की थी। इसने उपयोगकर्ताओं को यह तय करने में मदद करने के लिए नई गोपनीयता सेटिंग्स और एक आमंत्रित प्रणाली भी शुरू की कि कौन उन्हें समूहों में जोड़ सकता है। व्हाट्सएप ने कहा कि वह थोक या स्वचालित संदेश भेजने के प्रयास के लिए प्रति माह दो मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाता है। 

कंपनी ने पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और यूएनडीपी के साथ साझेदारी में व्हाट्सएप कोरोनवायरस हब की घोषणा की। मैसेजिंग ऐप ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, सामुदायिक नेताओं, गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्थानीय सरकारों और स्थानीय व्यवसायों के लिए सरल, कार्रवाई योग्य मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए व्हाट्सएप कोरोनोवायरस सूचना हब लॉन्च किया गया है। जो संवाद करने के लिए प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं।

व्हाट्सएप का ग्लोबल आउटेज दुनियाभर के उपयोगकर्ताओं को परेशान कर रहा है। अब ये ऐप यह सुनिश्चित करेगा कि आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ सिंक हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.