जीबीयू रजिस्ट्रार पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिलाओं ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

जीबीयू रजिस्ट्रार पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिलाओं ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

जीबीयू रजिस्ट्रार पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिलाओं ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

Google Image | Gautam Buddha University

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (Gautam Buddh University) के दो वरिष्ठ संकाय सदस्यों के खिलाफ यौन शोषण और मानसिक उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली एक पूर्व विभागाध्यक्ष और एक अनुसंधान विद्वान ने अब इलाहाबाद उच्च न्यायालय का रुख किया है। प्रोफेसर ने यूनिवर्सिटी प्रबंधन से एक आदेश मांगा है कि उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही को समाप्त कर दिया जाए। अनुसंधान विद्वान ने एक निर्देश के लिए अपील की है कि उसकी पीएचडी थीसिस को जल्द से जल्द मंजूरी दे दी जाए। उन्होंने अपनी याचिका में यह भी अपील की है कि नई आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को पुनर्गठित किया गया है, जो मामला सामने आने के कुछ दिनों बाद बनाई गई थी।

दूसरी ओर पूर्व एचओडी ने रजिस्ट्रार एसएन तिवारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसी तरह पीएचडी छात्र ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के एचओडी प्रदीप तोमर के खिलाफ इसी तरह के आरोप लगाए थे। 19 सितंबर को दायर रिट याचिका में प्रथम शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया, "विश्वविद्यालय ने पूर्व समिति के तीन साल के कार्यकाल की समाप्ति से पहले भी एकतरफा आईसीसी को पुनर्गठित किया था।"

याचिका में कहा गया है, "14 अगस्त, 2020 को आईसीसी का एकतरफा पुनर्गठन यूजीसी विनियम-2015 के अधिनियम के अधिनियम 4 और विनियमन 4 (4) के प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन करते हुए किया गया है। तत्कालीन आईसीसी का कार्यकाल तीन वर्ष है, जो 31.08.2020 को समाप्त हो रहा है। इस प्रकार विश्वविद्यालय द्वारा 14.08.2020 को ICC का पुनर्गठन पहली ICC का कार्यकाल समाप्त होने से पहले कर दिया गया है।"

याचिका में यह भी उल्लेख किया गया है कि शिकायतकर्ता आरोप लगाने के बाद पीड़ित हो रहे थे। अदालत में उनका प्रतिनिधित्व करने वाले वकील अजीत शर्मा ने कहा कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न पर केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार यह सुनिश्चित करना आईसीसी का कर्तव्य है कि शिकायतकर्ता आगे शिकार न हो।

हालांकि, इस मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक का वेतन रोक दिया गया है, वह भी बिना किसी आदेश के रोका गया है। यह नियमों का स्पष्ट उल्लंघन में है। उन्होंने कहा, जीबीयू के कुलपति बीपी शर्मा ने सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया है। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि उन्हें याचिका के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.