जेवर एयरपोर्ट मेट्रो के लिए यमुना प्राधिकरण ने 300 करोड़ मंजूर किए, और बड़ी खबरें

Updated Feb 29, 2020 15:30:53 IST | Mayank Tawer

दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर को जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए मेट्रो परियोजना पर काम शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने 300 करोड रुपए का आवंटन किया है। यह फैसला शनिवार को विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिया...

Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर को जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए मेट्रो परियोजना पर काम शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने 300 करोड रुपए का आवंटन किया है। यह फैसला शनिवार को विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिया गया है। 

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि शनिवार को प्राधिकरण की बोर्ड बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें आगामी वित्त वर्ष के लिए बजट समेत अन्य कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे गए थे। इन प्रस्तावों को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। सीओ ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव नोएडा, दिल्ली और ग्रेटर नोएडा को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी देने का रहा। इसके तहत ग्रेटर नोएडा में जीरो पॉइंट से जेवर एयरपोर्ट तक नई मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाना है।

सीईओ ने बताया कि इस परियोजना पर तेजी से काम करने के लिए विकास प्राधिकरण ने 300 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा था। बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस धनराशि से अगले एक वर्ष के दौरान जेवर मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। गौरतलब है कि मार्च में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास होगा और उसके बाद वर्ष 2023 तक यहां से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। इसके लिए जेवर एयरपोर्ट को पूरे दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से जोड़ने की योजना पर भी काम चल रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण चाहता है कि जेवर एयरपोर्ट शुरू होने से पहले वहां तक मेट्रो भी पहुंच जाए।

Yamuna Authority, Jewar Airport Metro, YEIDA, Jewar International Airport, Noida International Airport