यमुना प्राधिकरण हर 15 दिन में निकालेगा भूखंडों का ड्रा

Updated Jul 21, 2020 09:38:12 IST | Mayank Tawer

औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में अब 5 से 6 महीने नहीं लगेंगे। यमुना प्राधिकरण ओपन इंडेड योजना निकाल कर हर 15 दिन में ड्रा निकालेगा....

यमुना प्राधिकरण हर 15 दिन में निकालेगा भूखंडों का ड्रा
Photo Credit:  Tricity Today
Dr Arunvir Singh IAS

औद्योगिक भूखंडों के आवंटन में अब 5 से 6 महीने नहीं लगेंगे। यमुना प्राधिकरण ओपन इंडेड योजना निकाल कर हर 15 दिन में ड्रा निकालेगा। इससे उद्यमियों को जल्दी भूखंड आवंटित हो सकेगा। यह प्रक्रिया टवाय सिटी के आवंटन में भी अपनाई जाएगी। टॅवाय सिटी के लिए उद्यमियों ने सोमवार को प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह को प्रस्ताव दिया है।

यमुना प्राधिकरण 4 हजार वर्ग मीटर से छोटे औद्योगिक भूखंडों का आवंटन ड्रा के जरिये करता है। अभी तक ऐसी योजना में 5 से छह महीने में ड्रा होता है। आवेदकों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। लेकिन यमुना प्राधिकरण अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि औद्योगिक भूखंडों के लिए ओपन इंडेड योजना निकाली जाएगी। 15 दिन में जितने आवेदन आएंगे, उनका ड्रा निकाला जाएगा। इससे आवंटन में समय की बचत होगी। इसकी शुरुआत ट‘वाय सिटी के भूखंड आवंटन से शुरू हो सकती है। इस योजना की जल्द अनुमति मिल जाएगी।

69 लोगों ने भूखंडों के लिए दिया प्रस्ताव
खिलौना नगरी (ट‘वाय सिटी) बसाने के लिए कवायद तेज हो गई है। सोमवार को द ट‘वाय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के 69 सदस्यों ने यमुना प्राधिकरण को अपना मांग पत्र सौंप दिया। प्राधिकरण ने जमीन आवंटन के लिए चेयरमैन से अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही योजना निकाली जाएगी। इसमें 4 हजार वर्ग मीटर से बड़े भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार और इससे छोटे भूखंडों का आवंटन ड्रा के जरिये किया जाएगा।

1.20 लाख वर्ग मीटर जमीन की जरूरत
द टवाय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयोजक नरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि 69 सदस्यों ने भूखंड के लिए प्रस्ताव दिया है। 1.20 लाख वर्ग मीटर जमीन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ट‘वाय सिटी के लिए भी नीति बनाने की मांग की है। नीति बनने के बाद इस क्षेत्र के उद्यमियों को प्रोत्साहन मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह को पत्र दिया है। सीईओ से मिलने वालों में द ट‘वाय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अजय अग्रवाल, उपाध्यक्ष नरेश गौतम, तरुण चेतवानी, बाबू कुट‘टी आदि मौजूद रहे।

एक महीने में हो जाएगा आवंटन
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि टवाय सिटी के लिए उद्यमियों ने प्रस्ताव दिया है। योजना निकालने के लिए प्राधिकरण चेयरमैन आलोक टंडन को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पास होने के बाद योजना निकाली जाएगी। योजना निकालने के एक महीने भीतर आवंटन किया जाएगा। 15 दिन में आने वाले आवेदनों का ड्रा निकाला जाएगा।

Yamuna Authority, Dr Arunvir Singh IAS, Yamuna City