जेवर के पास यमुना प्राधिकरण बनाएगा यूथ एंड कल्चर सेंटर, स्थानीय युवाओं को मिलेगी बड़ी सौगात

जेवर के पास यमुना प्राधिकरण बनाएगा यूथ एंड कल्चर सेंटर, स्थानीय युवाओं को मिलेगी बड़ी सौगात

Tricity Today | नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट फोरम के प्रतिनिधिमंडल ने यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुण वीर सिंह से मुलाकात की।

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) यमुना सिटी में जेवर के आसपास यूथ एंड कल्चर सेंटर (Youth and Culture Center) बनाएगा। इस केंद्र का उद्देश्य स्थानीय युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण देना और स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देना होगा। शनिवार को यह जानकारी जेवर से विधायक (Jewar MLA) ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने दी है। ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट फोरम (Noida International Airport Forum) के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुण वीर सिंह से इस मुद्दे को लेकर मुलाकात की थी।

ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा, "जब नोएडा और ग्रेटर नोएडा का विकास किया गया तो उस वक्त स्थानीय युवाओं की सहभागिता पर ध्यान नहीं दिया गया। जिसकी वजह से आज तक स्थानीय निवासी खुद को इस विकास की दौड़ में पिछड़ा महसूस करते हैं। अब हमारी कोशिश है कि जेवर एयरपोर्ट और यमुना सिटी के विकास में स्थानीय वर्ग अछूता न रहे। यहां के किसान और नौजवान विकास योजनाओं में साझीदार बनें। इसके लिए स्थानीय युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें इस काबिल बनाया जाएगा कि इस इलाके में लगने वाले उद्योगों में आसानी से समायोजित किया जा सके। अभी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आने वाली इंडस्ट्री स्थानीय युवाओं को असामाजिक और परेशानी का कारण मानती हैं।" 

धीरेंद्र सिंह ने आगे कहा, "हम यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के युवाओं को इस काबिल बनाना चाहते हैं कि यहां आने वाली इंडस्ट्री उन्हें एक कीमती मानव संसाधन समझें। हम पर भरोसा करें। उनकी काबिलियत को उपयोग करके आगे बढ़ें। इस दिशा में यमुना प्राधिकरण जेवर के पास एक यूथ एंड कल्चर सेंटर स्थापित करेगा। इस केंद्र का उद्देश्य स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित करना होगा। साथ ही हमारे इलाके की संस्कृति और सामाजिक सरोकारों को यह केंद्र संरक्षित करेगा। सामान्य तौर पर देखने में आता है कि जब शहरीकरण होता है तो स्थानीय संस्कृति ग्रामीण परिवेश और रीति-रिवाजों का विलोपन हो जाता है। यह एक बेहद कीमती इको सिस्टम है। जिसे जेवर क्षेत्र में यथावत बनाए रखने की कोशिश की जाएगी।"

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुण वीर सिंह ने कहा, "शनिवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट फोरम और विधायक धीरेंद्र सिंह के साथ इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा हुई है। प्राधिकरण जेवर के आसपास यमुना यूथ एंड कल्चर सेंटर स्थापित करेगा। इस केंद्र के माध्यम से स्थानीय युवाओं को काबिल बनाया जाएगा। साथ ही स्थानीय कला, संस्कृति और सामाजिक सरोकारों के विकास पर यह केंद्र काम करेगा। शुरुआती चरण में सबसे पहले यह केंद्र महिला सशक्तिकरण के लिए काम करेगा। युवाओं और महिलाओं के  प्रशिक्षण से जुड़ा काम अगले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। करीब 6 महीने में यह केंद्र पूरी तरह काम करना शुरू कर देगा।"

इस मीटिंग में मुख्य रूप से रिलायंस इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के डायरेक्टर और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट फोरम के वाइस चेयरमैन डॉ.हरिवंश चतुर्वेदी, सुकांतो डे, डॉ.ऋषि तिवारी, आशीष कौशिक, गोहर खान, रमन तिवारी और स्थानीय किसान शामिल हुए।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.